उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र: लॉकडाउन में अंग्रेजी सीख रहे 'विधायक जी', गरीबों के लिए बना रहे खाना

By

Published : Apr 6, 2020, 10:58 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

कोरोना का खौफ पूरे देश में फैला है. देश में लॉकडाउन के कारण सभी लोग अपने-अपने घरों में हैं. जनप्रतिनिधि भी अपने घरों से रहकर ही अपनी विधानसभा के काम देख रहे हैं. सोनभद्र के रॉबर्ट्सगंज सदर से भाजपा विधायक भूपेश चौबे भी अपने घर में ही हैं. वह घर से ही अपने सारे कार्य कर रहे हैं. लॉकडाउन में कैसे कटता है उनका दिन, इस बात को जानने की कोशिश की ईटीवी भारत ने...

लॉकडाउन में अंग्रेजी सीख रहे भाजपा विधायक भूपेश चौबे.
लॉकडाउन में अंग्रेजी सीख रहे भाजपा विधायक भूपेश चौबे.

सोनभद्र:कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किए जाने के बाद पीएम मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. वहीं लॉकडाउन होने की वजह से जनप्रतिनिधि भी घर पर ही रह कर कार्य रहे हैं. रॉबर्ट्सगंज सदर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक भूपेश चौबे घर से ही क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जानकारी ले रहे हैं और उनका निराकरण कर रहे हैं.

लॉकडाउन में अंग्रेजी सीख रहे भाजपा विधायक भूपेश चौबे.

भाजपा विधायक भूपेश चौबे अपने घर पर ही परिवार के साथ मिलकर क्षेत्र के असहाय एवं गरीब परिवार के लिए खाने की व्यवस्था में लगे हुए हैं. दोपहर और रात में तकरीबन 500 पैकेट भोजन बनाकर अपने सहयोगियों के माध्यम से गरीबों में खाना वितरित करा रहे हैं. विधायक भूपेश चौबे ने घर पर आने वाले गरीबों के लिए मोदी किट भी बना कर रखी हुई है. इस किट में दैनिक उपयोग की सारी सामग्रियां हैं, जिसको वह प्रतिदिन गरीबों और असहायों को वितरित कर रहे हैं.

विधायक ने ईटीवी भारत को बताई अपनी दिनचर्या
भाजपा विधायक भूपेश चौबे अपने घर पर ही रह कर लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं. इतना ही नहीं वह सोशल मीडिया और फोन के माध्यम से अपने क्षेत्र के लोगों को भी लॉकडाउन का पालन करने के लिए कह रहे हैं. वहीं रविवार को ईटीवी भारत की टीम ने विधायक भूपेश चौबे के घर पहुंच कर उनकी दिनचर्या जानने की कोशिश की.

ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए विधायक भूपेश चौबे ने बताया कि कोरोना वायरस ने विश्व महामारी का रूप ले लिया है. इससे बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे सटीक रास्ता निकाला है. विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि पीएम मोदी ने पूरी तैयारी के साथ फैसला लिया है. कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय लॉकडाउन, सोशल डिस्टेंस और साफ-सफाई ही है. इसका पालन करने के लिए प्रधानमंत्री ने जो निर्णय लिया है, उसके साथ हम सभी खड़े हैं.

गरीबों-असहायों के लिए खुद तैयार कराते हैं भोजन
भाजपा विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि मेरी विधानसभा में किसी भी व्यक्ति को कोई कठिनाई न हो और प्रशासनिक स्तर से लेकर निचले स्तर तक व्यवस्थाएं पहुंचे, इसका विशेष ध्यान दिया जा रहा है. विधायक ने कहा कि मेरी विधानसभा में कोई व्यक्ति घर में भूखा न रहे, इसके लिए मैं स्वयं अपने आवास पर प्रतिदिन 500 लंच पैकेट तैयार कराकर लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं.

लोगों से घरों में रहने की अपील की
भाजपा विधायक भूपेश चौबे ने ईटीवी भारत के माध्यम से लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग घर में रहें. किसी प्रकार की जरूरत हो तो हमें फोन करें, जिलाधिकारी के यहां कंट्रोल रूम बना है वहां फोन करें और स्थानीय थाने पर फोन कर सकते हैं. विधायक ने कहा कि लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है. गांव में गरीबों-असहायों के लिए अन्नपूर्णा किचन चल रहा है. विधायक ने कहा कि गांव में दुकानें भी खुली हैं. समयबद्ध तरीके से वहां पर जाएं और जरूरत की चीजें और सामान लें. समान लेने जाए तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान जरूर रखें.

खेती-बाड़ी में भी बनाएं सोशल डिस्टेंसिंग
भाजपा विधायक ने कहा कि इस समय खेतों में सरसों और गेहूं की कटाई शुरू है. इसलिए मैं किसानों से विशेष रूप से आग्रह करूंगा कि खेती-बाड़ी के समय सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. अगर हम आपस में एक से डेढ़ मीटर की दूरी बनाकर कोई काम करेंगे तो कोई भी कठिनाई नहीं आएगी. विधायक ने कहा कि मैं अपने क्षेत्र वासियों से यही निवेदन करूंगा कि खेती-बाड़ी का काम करते हुए सोशल डिस्टेंस का पालन करें.

घर पर रहकर कर रहे पढ़ने-लिखने का काम
ईटीवी भारत ने जब भाजपा विधायक भूपेश चौबे से उनकी दिनचर्या के बारे में पूछा तो विधायक ने बताया कि उनकी दिनचर्या जैसे पहले थी, वैसे अभी हैं, लेकिन थोड़ा बाहर निकलना नहीं हो पा रहा है. घर पर ही रह कर सारा काम कर रहा हूं. इससे एक चीज अच्छी यह हुई है कि थोड़ा सा कुछ पढ़ने-लिखने का समय मिल रहा है.

बेटे से अंग्रेजी सीख रहे विधायक भूपेश चौबे
विधायक भूपेश चौबे ने बताया कि वह इस समय अंग्रेजी भी सीख रहे हैं. उन्होंने बताया कि कई बार कुछ विधायकी के कार्यों को पूरा कराने के लिए लखनऊ और दिल्ली जाना होता है तो ऐसे में कई बार अंग्रेजी में पत्र मिलते थे तो उनको समझने में थोड़ा कठिनाई होती थी. इसलिए मैं अपने बेटे के माध्यम से अंग्रेजी भी सीख रहा हूं. पहले योगा-व्यायाम करने का समय नहीं मिल पाता था तो इस समय थोड़ा योगा-व्यायाम भी कर लेता हूं.

विधानसभा से जुड़ी समस्याओं का फोन से करते हैं समाधान
विधानसभा से जुड़े काम के सवाल पर विधायक भूपेश चौब ने बताया कि सुबह से क्षेत्र से काफी फोन आते हैं. फोन के माध्यम से ही क्षेत्र से जुड़ी समस्या, लॉकडाउन से जुड़ी हुई या किसी के इलाज से संबंधित कोई समस्या और खेती-बाड़ी और पेयजल से जुड़ी हुई समस्या आती है तो फोन से उसका पूरा समाधान कराने का प्रयास करता हूं.

फेसबुक लाइव के माध्यम से विधानसभा के लोगों से करते हैं बात
भाजपा विधायक भूपेश चौबे ने बताया कि प्रतिदिन चार से 5:30 बजे तक फेसबुक लाइव के माध्यम से क्षेत्र के लोगों से जुड़ने का प्रयास करता हूं. इससे लॉकडाउन को लेकर और उसकी सफलता को लेकर क्षेत्रवासियों से काफी अच्छे सुझाव मिल रहे हैं. क्षेत्र के गांवों में जो कठिनाई आ रही हैं, उसको लेकर के संबंधित अधिकारी से बात कर उसका हल कराने का प्रयास कर रहा हूं.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details