उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

त्योहारों में महंगी बिजली खरीद कर सप्लाई करेगा बिजली विभाग

By

Published : Oct 12, 2021, 5:16 PM IST

पिछले कुछ दिनों से चले आ रहे कोयला संकट के चलते बिजली घरों से पर्याप्त बिजली न मिलने के कारण सोनभद्र जिले में बिजली विभाग ने बिजली की रोस्टिंग प्रणाली लागू कर दी थी. अब आगामी दुर्गा पूजा, दशहरा और दीपावली के त्योहार को देखते हुए बिजली कटौती रोकने का फैसला किया गया है.

सोनभद्र एनटीपीसी.
सोनभद्र एनटीपीसी.

सोनभद्रः त्योहार के सीजन बिजली विभाग ने बिजली कटौती रोकने का फैसला किया है. पिछले कुछ दिनों से चले आ रहे कोयला संकट के चलते बिजली घरों से पर्याप्त बिजली न मिलने के कारण सोनभद्र जिले में बिजली विभाग ने बिजली की रोस्टिंग प्रणाली लागू कर दी थी. अब आगामी दुर्गा पूजा, दशहरा और दीपावली के त्योहार को देखते हुए बिजली कटौती रोकने का फैसला किया गया है. बिजली विभाग के एक्सईएन एसके सिंह ने बताया कि बिजली विभाग ने अब महंगी बिजली खरीदकर बिजली की कमी को दूर करने का निर्णय लिया है. बिजली की कटौती पूरी तरह तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई है.

एक्सईएन एसके सिंह ने बताया कि पिछले 2 दिनों से बिजली कटौती पूरी तरह बंद कर दी गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे, तहसील स्तर पर साढ़े 21 घंटे और जिला मुख्यालय पर 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है. साथ ही साथ शासन से अभी निर्देश मिला है कि शाम 6:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक बिजली की कटौती नहीं होनी चाहिए. बिजली कटौती बंद कर दी गई है. बिजली की कमी अब बिजली विभाग महंगी लगभग 20 रुपये प्रति यूनिट बिजली खरीद कर पूरा करेगा.

सोनभद्र में बिजली आपूर्ति.

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि बिजली कंपनियों को पर्याप्त कोयला न मिलने के कारण उनका उत्पादन कम हो गया है. जिसके चलते बिजली विभाग को बिजली कम मिल पा रही है. इसी के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि में बिजली की कटौती की जा रही थी, लेकिन आगामी त्योहारों को देखते हुए कटौती बंद कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें- बिजली संकट ! झांसी के पारीछा में थर्मल पावर प्रोजेक्ट की दो यूनिट बंद, प्रोडक्शन आधे से भी हुआ कम

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया त्योहारों में बिजली विभाग बिजली कमी को पूरा करने के लिए महंगी बिजली खरीद रहा है. ताकि बिजली की कमी को पूरा किया जा सके. उन्होंने बताया कि जल्दी ही कोयला संकट दूर हो जाने से बिजली की कमी की समस्या से निजात मिल जाएगा. तत्काल की गई वैकल्पिक व्यवस्था के तहत लगभग 20 रुपये प्रति यूनिट बिजली खरीदकर उपभोक्ता को सप्लाई की जा रही है. हालांकि उपभोक्ताओं पर कोई भी अतिरिक्त चार्ज का भार नहीं डाला जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details