उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 7, 2021, 9:21 AM IST

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश पुलिस की सवेरा योजना से बुजुर्गों को मिलेगी मदद

सोनभद्र में बुजुर्गों के लिए पुलिस ने सवेरा योजना शुरू की है. इस योजना के तहत डायल 112 पुलिस एकाकी जीवन यापन कर रहे बुजुर्गों की मदद करेगा.

यूपी पुलिस की सवेरा योजना से बुजुर्गों को मिलेगी मदद
यूपी पुलिस की सवेरा योजना से बुजुर्गों को मिलेगी मदद

सोनभद्रःजिले में एकाकी जीवन जी रहे बुजुर्गों के लिए पुलिस ने सवेरा योजना शुरू की है. इसके तहत डायल 112 पुलिस एकाकी जीवन यापन कर रहे बुजुर्गों की मदद करेगा.इस योजना के तहत जिले के करीब 20 हजार एकाकी बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है.

बुजुर्गों के लिए खेवनहार बनेगा सवेरा योजना

यूपी पुलिस अपने काम को लेकर हमेशा चर्चा में रहती है. कभी अच्छे काम तो कभी किसी ओर वजह से. इस बार चर्चा का विषय बना है बुजुर्गों के लिए शुरू की गयी सवेरा योजना. पुलिस का दावा है कि सोनभद्र में एकाकी जीवन जी रहे करीब 20 हजार बुजुर्गों का पुलिस ने रजिस्ट्रेशन किया है. ये वो वरिष्ठ नागरिक हैं, जो किसी कारणवश नौकरी के बाद या उनके बच्चे पास नहीं होते हैं. इनके बुढ़ापे का सहारा कोई नहीं होता है. जिसको देखते हुए पुलिस ने इनके लिए सवेरा योजना शुरू की. ये योजना बुजुर्गों के लिए खेवनहार बनेगा. एसपी के मुताबिक डायल 112 के पास उनका डेटा मौजूद है. आगे कभी भी इन नागरिकों को जरूरत पड़ी तो वे डायल 112 पर फोन कर सकते हैं. जिसके बाद उन्हें फौरन डायल 100 की मदद मिलेगी. एसपी अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि साल 2020 पुलिस के अभिनव प्रयोगों के लिए जाना जायेगा. ऐसा ही एक प्रयोग सवेरा योजना है, जिसमें डायल 112 की मदद से बुजुर्गों को चिकित्सकीय मदद के साथ-साथ दूसरे तरह की मदद पहुंचाई जायेगी. जिससे बुजुर्ग एकाकीपन महसूस नहीं कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details