उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उपचुनाव की घोषणा से पहले ही सपा ने दुद्धी विधानसभा सीट से घोषित कर दिया प्रत्याशी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 25, 2023, 10:08 PM IST

दुद्धी विधानसभा सीट (Duddhi Assembly Seat) के विधायक रहे रामदुलार गोंड को नाबालिक से दुष्कर्म मामले में 25 वर्ष की कारावास के बाद सीट खाली हो गई थी. इस सीट पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने विजय सिंह गोंड (Vijay Singh Gond) को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है.

ि
ि

सोनभद्रःजिले की दुद्धी विधानसभा सीट खाली होने से एक बार फिर उपचुनाव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच सियासी जंग देखने को मिलेगी. सोमवार को समाजवादी पार्टी ने विजय सिंह गोंड को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया. हालांकि चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा अभी कोई डेट जारी नहीं की गई है.

बता दें कि वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार रामदुलार गोंड दुद्धी विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुए थे. वर्ष 2014 से ही इनके ऊपर दुष्कर्म का एक मुकदमा चल रहा था. इसको लेकर अपर सत्र न्यायाधीश सोनभद्र की कोर्ट ने बीते 12 दिसंबर को 25 वर्ष कैद की सजा और और 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था. इसके बाद निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा सचिवालय ने एक पत्र जारी करके भाजपा विधायक रामदुलार गोंड की सदस्यता रद्द कर दी. इसके बाद से ही यह सीट खाली है और इस सीट पर जल्द ही उपचुनाव होने की संभावना है.


सपा ने घोषित किया उपचुनाव के लिए प्रत्याशी
सपा जिलाध्यक्ष रामनिहोर यादव ने बताया कि पार्टी की तरफ से दुद्धी विधानसभा सीट से विजय सिंह गोंड को उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया गया है. बता दें कि वर्ष 1980 से ही विजय सिंह गोंड का चुनावी सफर शुरू हुआ था. विजय सिंह गोंड दुद्धी विधानसभा सीट से 7 बार विधायक रह चुके हैं और मुलायम सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. विजय सिंह गोंड की आदिवासियों के बीच में अच्छी पकड़ है और उन्हें आदिवासी नेता के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा दुद्धी विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित भी रहती है. इसे देखते हुए समाजवादी पार्टी ने उन्हें अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है.

यह भी पढ़ें- कुर्की का नोटिस चस्पा करने गई पुलिस टीम पर हिस्ट्रीशीटर ने की फायरिंग, गोली लगने से एक सिपाही घायल
यह भी पढ़ें- एक दूसरे से लिपटे हुए प्रेमी युगल के मिले शव, दोनों अलग-अलग समुदाय के थे

ABOUT THE AUTHOR

...view details