उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र में मृत मिले कौवों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट आई निगेटिव

सोनभद्र में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले 10 कौवों की मौत हो गई थी, जिसके बाद आशंका जताई जा रही थी की इनकी मौत बर्ड फ्लू की वजह से हुई है. तीन सदस्यीय पशु चिकित्सकों की टीम ने मृत मिले दो कौवों के सैंपल की जांच की. जांच रिपोर्ट में कौवों के सैंपल में बर्ड फ्लू के कोई भी लक्षण नहीं पाए गए हैं.

By

Published : Jan 8, 2021, 4:52 PM IST

सोनभद्र में मृत मिले कौवों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट आई निगेटिव
सोनभद्र में मृत मिले कौवों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट आई निगेटिव

सोनभद्र: जिले में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले 10 कौवों की मौत हो गई थी, जिसके बाद आशंका जताई जा रही थी की इनकी मौत बर्ड फ्लू की वजह से हुई है. शुक्रवार को मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्थानीय तौर पर तीन सदस्यीय पशु चिकित्सकों की टीम ने मृत मिले दो कौवों के सैंपल की जांच की तो उनमें बर्ड फ्लू के कोई भी लक्षण नहीं मिले. इन कौवों के मौत की वजह ठंड बताई गई है. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जांच रिपोर्ट शासन को प्रेषित कर दी जाएगी. बर्ड फ्लू की आशंका निराधार है और किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है.

मामले की जानकारी देते मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया एहतियात के तौर पर दो पक्षियों का सैंपल जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसीसिस, भोपाल भेजा गया, जिससे बर्ड फ्लू का और भी अच्छी तरह कंफर्मेशन हो सके. सीएमओ ने बताया कि भोपाल से लगभग चार-पांच दिनों में रिपोर्ट जिले में आ जाएगी, जिस से पूरी तरह कंफर्मेशन हो जाएगा कि पक्षियो में बर्ड फ्लू था या नहीं.बर्ड फ्लू को लेकर बनाई गई 4 टीमेंमुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि "एहतियात के तौर पर पूरे जिले में चार टीमें बनाई गई हैं. प्रत्येक टीम में 5 सदस्य हैं, जिसमें एक पशु चिकित्सक, दो पशुधन प्रसार अधिकारी और दो पैरामेडिकल स्टाफ है जो लोगों को बर्ड फ्लू के प्रति जागरूक करेगा. साथ ही अगर पक्षियों की मौत की कोई भी असामान्य घटना होती है तो इसको इसकी रिपोर्ट तुरंत जिला मुख्यालय को प्रेषित की जाएगी. इसके अलावा जिले में विभाग में रजिस्टर्ड सभी 9 पोल्ट्री फार्म में बायोसिक्योरिटी अपनाने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे बर्ड फ्लू की किसी भी घटना का सामना किया जा सके.अपर निदेशक ने भी घटनास्थल का किया निरीक्षण

बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए शुक्रवार को पशु चिकित्सा विभाग के मिर्जापुर मंडल के अपर निदेशक राजीव गुप्ता ने भी सोनभद्र के डाला क्षेत्र में का दौरा किया. घटनास्थल पर पहुंचकर उन्होंने हालात का जायजा लिया और जल्द ही रिपोर्ट शासन को भेजने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details