उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र: जिलाधिकारी का आदेश, सभी कार्यालयों में स्थापित होगा कोरोना हेल्प डेस्क

यूपी के सोनभद्र जिले में जिलाधिकारी ने सभी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने का आदेश जारी किया है. इससे कार्यालय में आने वाले कर्मचारियों, अधिकारियों या आम लोगों की स्क्रीनिंग की जा सकेगी.

By

Published : Jul 1, 2020, 4:39 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

सोनभद्र जिलाधिकारी
सोनभद्र जिलाधिकारी

सोनभद्र: वैश्विक महामारी कोविड-19 के खतरे को देखते हुए जिला अधिकारी एस. राजलिंगम ने सभी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने का आदेश जारी किया है. दरअसल अनलॉक 1.0 समाप्त हो चुका है और अनलॉक 2.0 आरंभ हो गया है. धीरे-धीरे लोग अपने घरों से निकल रहे हैं और आवश्यकता पड़ने पर सरकारी कार्यालयों एवं दफ्तरों के भी चक्कर लगा रहे हैं. इसके मद्देनजर जिलाधिकारी ने सभी कार्यालयों के कार्यालय अध्यक्ष को निर्देश दिए हैं कि जहां पर लोगों का आना जाना है, वहां पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना जल्द से जल्द कर ली जाए, जिससे वहां पर आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा सके.

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बताया कि कोविड हेल्प डेस्क के जरिए कार्यालय में आने वाले कर्मचारियों अधिकारियों या आम लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी. उन्होंने बताया कि डेस्क पर तैनात सभी कर्मचारियों की रोस्टर के मुताबिक तैनाती की जाएगी. कर्मचारी मास्क और हेडकवर से लैस रहेंगे. इनके पास थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर और सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा. थर्मल स्कैनर से लोगों का तापमान नापा जाएगा. वहीं पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन सेचुरेशन की जांच की जाएगी. अगर किसी की पल्स ऑक्सीमीटर में रीडिंग 94% से कम आती है तो ऐसे लोगों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी.

जिलाधिकारी ने बताया कि स्क्रीनिंग के दौरान अगर किसी व्यक्ति में खांसी-बुखार है. सांस लेने में तकलीफ है व गले में खराश हो तो इसकी सूचना तत्काल राज्य स्तर पर बनाए गए टोल फ्री नंबर और जनपद के कंट्रोल रूम को दी जाएगी. इसके साथ ही कोविड-19 डेस्क पर तैनात कर्मचारी आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए कार्यालयों में आने वाले लोगों को जागरूक करेंगे.

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा कि सभी कार्यालय अध्यक्ष को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि वह कोविड हेल्प डेस्क अपने कार्यालय में स्थापित करवाएं. इसके साथ ही जनपद के सभी नागरिकों से यह अपील की जा रही है कि बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सावधानी अपनाएं. मास्क का प्रयोग करें सामाजिक दूरी का पालन करें, जिससे संक्रमण से बचा जा सके. किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर तत्काल इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग व कंट्रोल रूम को दें.

ये भी पढ़ें: सोनभद्र: संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत, पुलिस मान रही आत्महत्या

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details