उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय खेल दिवस: कोविड-19 के चलते नहीं हुआ प्रतियोगिता का आयोजन

आज राष्ट्रीय खेल दिवस है, जो हर साल 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर रहे मेजर ध्यानचंद की जयंती के दिन मनाया जाता है. इस दिन खिलाड़ियों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते कोई भी कार्यक्रम नहीं रखा गया.

By

Published : Aug 29, 2020, 3:34 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:14 PM IST

खेल दिवस पर नहीं आयोजित हुई प्रतियोगिता.
खेल दिवस पर नहीं आयोजित हुई प्रतियोगिता.

सोनभद्र: 29 अगस्त यानी की आज मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर देश भर में खेल प्रतियोगिता का आयोजन होता है, लेकिन इस साल कोविड-19 के चलते स्टेडियम और खेल मैदान भी सूने दिखाई दे रहे हैं. किसी प्रकार की खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसके चलते खिलाड़ियों एवं खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागी कहीं न कहीं निराश भी हैं.

खेल दिवस के अवसर पर खिलाड़ियों को कई सारे खेल पुरस्कार दिए जाते हैं. वहीं देश के प्रत्येक हिस्सों में आज के दिन कई सारी खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है, लेकिन कोरोना के चलते इस बार किसी प्रकार का आयोजन नहीं किया गया.

कोरोना के कारण मार्च माह से ही सारी खेल प्रतियोगिताएं स्थगित चल रही हैं. कई महीनों तक स्टेडियम आदि भी बंद थे, जिसके चलते खिलाड़ियों का अभ्यास भी नहीं हो पा रहा था. हालांकि जुलाई माह से स्टेडियम को खोल दिए गए, लेकिन प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया जा रहा.

राष्ट्रीय खेल दिवस आज.

जिला क्रीड़ा अधिकारी डीपी सिंह ने बताया कि आज के दिन 14 वर्ष तक के बच्चों की जूनियर प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, लेकिन कोरोना के चलते कोई भी गतिविधि नहीं हो पा रही है. यहां छात्रावास पूरी तरीके से बंद हैं, स्थानीय बच्चे फिजिकल वर्क कर रहे हैं. लॉकडाउन के चलते खिलाड़ियों का वर्कआउट प्रभावित हुआ है. स्टेडियम खुलने से बच्चे प्रैक्टिस कर रहे हैं, ताकि कोई प्रतियोगिता शुरू होने पर वे फिट रहें.

खेल दिवस पर कोरोना का ग्रहण.
Last Updated : Sep 17, 2020, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details