उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जानिए सोनभद्र में सबसे पहले किसे मिलेगी कोरोना वैक्सीन की डोज

कोरोना वैक्सीन अब जल्द ही आम लोगों को उपलब्ध होने जा रही है. सोनभद्र में पहले चरण में सभी सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्कर्स को यह टीका लगाया जाएगा.

By

Published : Dec 11, 2020, 4:11 PM IST

सोनभद्र जिला अस्पताल
सोनभद्र जिला अस्पताल

सोनभद्र: कोरोना काल में एक अच्छी खबर यह है की कोरोना वैक्सीन अब जल्द ही आम लोगों को उपलब्ध होने जा रही है. शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना का टीका लगाने की तैयारियां शुरू कर दी है. जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में सभी सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्कर्स को यह वैक्सीन लगाई जाएगी. जिनकी संख्या लगभग सात हजार हैं. इनमें डॉक्टर, नर्स, एएनएम, फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वॉय सफाईकर्मी कर्मी जैसे सभी हेल्थ वर्कर शामिल हैं. इन्हें प्रथम चरण में टीका लगाया जाएगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट भी तैयार कर ली है. इसके अलावा वैक्सीन के रखरखाव के लिए भी विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है.

वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चैन तैयार किया जा रहा है

कोल्ड चेन के लिए 21 प्वॉइंट्स का किया जा रहा है विस्तार
जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एसके उपाध्याय ने बताया की "सेंट्रल स्टोर का विस्तार किया जा रहा है और वहां पर वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चैन तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा जिले के 20 सब सेंटर या चिकित्सालय पर भी फ्रीजर की व्यवस्था की जा रही है, जिससे वैक्सीन को सुरक्षित रखा जा सके. इन सेंटर्स पर शून्य से 8 डिग्री तक का टेंपरेचर मेंटेन किया जाएगा. प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने ऐसे सात हजार हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट भी तैयार कर ली है."

कोरोना वैक्सीन लगाने की रणनीति और भंडारण का डीएम कर रहे लगातार समीक्षा
जिला मुख्यालय स्थित सीएमओ कार्यालय के समीप सेंट्रल स्टोर में वैक्सीन रखने के लिये दो अत्याधुनिक फ्रीजर मशीनें लखनऊ से जिले को गुरुवार को प्राप्त हो गई, जिनमें टीके को अच्छी तरह से संरक्षित किया जा सकेगा. इसके अलावा हेल्थ वर्कर्स का डेटाबेस भी तैयार है, जिसकी समीक्षा लगातार जिला अधिकारी के द्वारा की जा रही है. बता दें कि शासन द्वारा जैसे ही वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी टीकाकरण का कार्य जिले में शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details