उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र गोलीकांड के पीड़ितों से मिलने पहुंचे सीएम योगी, जनता को किया संबोधित

सीएम योगी सोनभद्र गोलीकांड के पीड़ितों से मिलने उम्भा पहुंचे. इस दौरान वह कांग्रेस, सपा और बसपा पर जमकपर बरसे. इसके साथ ही उन्होंने गरीबों का हक दिलाने की भी बीत कही.

By

Published : Sep 13, 2019, 3:21 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

जनता को संबोधित करते सीएम योगी.

सोनभद्र: सीएम योगी बीते जुलाई माह में हुए गोलीकांड के पीड़ितों से मिलने उम्भा पहुंचे. इस दौरान वह पूर्ववर्ती सरकार सहित कांग्रेस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि 1952 से 1955 तक यहां के लोगों के हक को छीनने का काम कांग्रेस ने किया है. यहां की जनता को उनका हक देने के लिए भाजपा सरकार आपके बीच में आई है.

जनता को संबोधित करते सीएम योगी.

सीएम योगी ने हक देने की कही बात

सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस ने लाभार्थियों की आवाज को अनसुना कर दिया. मालिक को बंधुआ मजदूर बनाने का कांग्रेस ने किया है. कांग्रेस के पाप का परिमार्जन करने के लिए हम आपके बीच में आए हैं. कांग्रेस ने भले ही पाप किया होगा, लेकिन सजा देश ने कांग्रेस को दी है. उन्होंने कहा कि पाप का परिमार्जन करने के साथ ही यहां के गरीबों, वनवासियों, आदिवासियों को उनका हक देने के लिए मोदी जी के आदेश पर मैं यहां आया हूं.

कांग्रेस, सपा और बसपा ने आवाज का अनसुना किया

सीएम ने कहा कि 70 वर्षों तक कांग्रेस, सपा और बसपा ने आपकी आवाज को अनसुना कर दिया. हमने जांच की प्रक्रिया शुरू की तो देखकर आश्चर्य हुआ अकेले इस सोनभद्र जिले में यहां की गरीबों की 1 लाख बीघा से अधिक जमीन को कांग्रेसी, सपा, बसपा और तमाम अन्य भू-माफियाओं ने सत्ता के संरक्षण में कब्जा कर यहां के गरीबों को जमीनों से वंचित करने का काम किया था. हमारी सरकार हर गरीब को उनका हक जमीन को देने का काम करेगी. अन्याय करने और अन्याय कराने वालों को दंडित करेगी.

जमीनों का पट्टा गरीबों को क्यों नहीं मिला

सीएम योगी ने कहा कि जब मैं जुलाई में यहां आया था तो गोलीकांड पीड़ितों से मिला था. सोनभद्र के प्रशासन को आदेश जारी किया था कि यहां पर जांच हो. मैंने कहा कि जमीनों का पट्टा गरीबों को क्यों नहीं मिला.1952 से जिन लोगों का जमीन पर हक था. जमीदारी उन्मूलन के बाद उनके हक से लोगों को क्यों वंचित किया गया. कौन थे वह लोग, किन लोगों ने इनके हक को छीना. आजादी के पहले और बाद जो लोग मालिक थे उन्हें मालिक से भूमिहीन किसने किया.

जांच के बाद पता लगा कि कांग्रेश के राज्यसभा सांसद जो पहले एमएलसी थे, वह दूसरे प्रदेश के रहने वाले थे. उन्होंने यहां पर साजिश करके एक फर्जी कृषि समिति बनाकर उस समिति के नाम से कुंभा और सफाई के गरीबों के हकों को छीनने का काम किया था. राज्यसभा सांसद ने उन्हें मालिक से मजदूर बनाने का काम किया था. इसके बाद भी कांग्रेस ने एक बार भी इन भूमिहीनों के बारे में सोचने का काम नहीं किया. सीएम योगी ने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कांग्रेस की शहजादी से कि गरीबों के साथ अन्याय जो 1952 से लेकर 55 के बीच में हुआ और कांग्रेस की सरकारों में समय-समय पर हुआ था क्या उसके लिए वह यहां के गरीबों से माफी मांगेंगी.

सीएम योगी ने दिया उदाहरण

योगी ने कहा कि ऐसे बहुत सारे उदाहरण सोनभद्र और मिर्जापुर जनपद में हैं. इन गरीबों के हकों पर डकैती डालने वाले लोगों को बेनकाब करने के लिए मैंने एक कमेटी गठित की है. कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद बहुत ही बड़ी कार्यवाही सरकार करने जा रही है. हर गरीब को उनकी जमीन का हक देने का कार्य हमारी सरकार करेगी.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details