उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र: उम्भा गांव को मिलेंगे मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ

By

Published : Aug 27, 2019, 7:44 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र गांव उम्भा में सीएम के स्पेशल खाते से मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 292 लोगों को चिन्हित किया गया हैं. इसमें 125 अनुसूचित जनजाति, 107 अनुसूचित जाति, 7 अल्पसंख्यक और 56 अन्य जातियों को आवास दिया जा रहा हैं.

उम्भा गांव को मिलेंगे मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ

सोनभद्र: जनपद के घोरावल थाना इलाके के मूर्तियां ग्राम सभा के उम्भा, सपही और मूर्तियां में 292 लोगों को चिन्हित किया गया हैं. इन लोगों को मुख्यमंत्री के स्पेशल खाते से मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिये जाएंगे. जहां पर आवास बनना है उसकी जियो टैगिंग और लेआउट भी तैयार हो चुका है. 17 जुलाई को इसी गांव में जमीनी विवाद को को लेकर भीषण गोली कांड हुआ था, जिसमें 10 लोगों की मौत और 28 लोग घायल हो गए थे.

उम्भा गांव को मिलेंगे मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ
आवास योजना:
  • 17 जुलाई को हुए गोलीकांड के बाद यह गांव देश और प्रदेश में चर्चा का केंद्र बना हुआ था.
  • यहां पर सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गांधी, वाड्रा सहित समाजवादी पार्टी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी दर्जनों दलों के नेता यहां पर आए थे.
  • मुख्यमंत्री ने दौरे के दौरान आदेश दिया था कि इस गांव को चिन्हित करें और जितने भी ऐसे लाभार्थी हैं जो कि आवास के लिए पात्र हैं उनको मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सके.
  • इसके बाद जिले के अधिकारियों ने गांव में 292 लोगों को चयनित किया जिनको मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाया जा रहा हैं.

मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत कुल 292 लोगों को चयनित किया गया है. जिनको विशेष कोटे से आवास दिया जा रहा है. इसमें 125 अनुसूचित जनजाति, 107 अनुसूचित जाति, 7 अल्पसंख्यक और 56 अन्य जातियों को आवास दिया जा रहा हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन हो गया है और जल्दी इनके खाते में पैसा आ जाएगा जिससे आवास कार्य का निर्माण शुरू हो सकेगा.


मूर्तियां ग्राम पंचायत के अंतर्गत उम्भा गांव और सपही गांव आते हैं मुख्यमंत्री के विशेष कोटे से 292 लोग को आवास योजना के तहत आवास दिए जा रहे हैं. इनमें सभी का रजिस्ट्रेशन करा दिया गया है और कुछ लोगों के नीव की खुदाई भी हो रही है. सभी का लेआउट तैयार हो चुका है 2 से 3 दिन के अंदर सभी के खाते में पैसा भेज दिया जाएगा.
राम शिरोमणि मौर्य, परियोजना निदेशक, ग्रामीण अभियंत्रण

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details