उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र: खेतों में पराली जलाने पर लगेगा जुर्माना, होगी कार्रवाई

सोनभद्र जिले में पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए जिला प्रशासन ने खेतों में पराली जलाने पर रोक लगा दिया है. जिला प्रशासन ने खेतों में पराली जलाने पर रोक तो लगाई है, साथ में तहसील स्तर पर टीम गठित कर इसकी निगरानी का आदेश भी दिया है. वहीं पहली बार पराली जलाते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना और दूसरी बार में मुकदमा दर्ज होगा.

By

Published : Oct 27, 2019, 6:34 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

खेतों में पराली जलाने पर लगेगा जुर्माना.

सोनभद्र: प्रदूषण से बचने के लिए जिला प्रशासन ने खेतों में पराली जलाने पर रोक लगा दिया है. दरअसल, लोग फसल काटने के बाद खेतों में पराली जला देते थे. जिससे उर्वरा शक्ति तो नष्ट ही होती थी, साथ में प्रदूषण भी फैलता था. इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने खेतों में पराली जलाने पर रोक तो लगाई है. वहीं तहसील स्तर पर टीम गठित कर इसकी निगरानी का आदेश भी दिया है.

खेतों में पराली जलाने पर लगेगा जुर्माना.
खेतों में पराली जलाने पर रोक
प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जिला प्रशासन ने एक पहल की है. प्रशासन किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाने से रोकने के लिए पूरी तरह मुस्तैद दिखाई दे रहा है. जनपद के तीनों तहसील राबर्ट्सगंज, घोरावल एवं दुद्धी में टीमें बनाई गई हैं. इसमें एसडीएम, क्षेत्राधिकारी एवं कृषि विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाई गई है, जो अपने-अपने क्षेत्र में खेतों में पराली जलाने वालों पर कड़ी नजर रखेगी.

खेतों में अवशिष्ट को जलाने से एक तरफ वायु प्रदूषण बढ़ता है. वहीं दूसरी तरफ खेतों की उर्वरा शक्ति भी नष्ट होती है, जिसको देखते हुए प्रशासन की तरफ से सतर्कता बरती जा रही है. पहली बार किसी किसान के द्वारा पराली जलाए जाने पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है. यदि दूसरी बार किसान पराली जलाते हुए पकड़ा जाता है तो जुर्माने के साथ ही विधिक कार्रवाई भी की जाएगी. इसके लिए तहसील स्तर पर टीम गठित की गई है.

- योगेंद्र बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी, सोनभद्र

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details