उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र में लैंको पावर प्लांट में ब्वायलर का ढांचा गिरा, 13 मजदूर घायल

सोनभद्र के अनपरा थाना क्षेत्र में स्थित लैंको पावर प्लांट में ब्वायलर का ढांचा गिर गया. इस हादसे में 13 श्रमिक घायल हो गए. घायलों में से पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है. सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना के संबंध में लैंको के प्रबंध में पुलिस को सूचना दे दी है.

By

Published : Apr 4, 2021, 10:47 AM IST

Updated : Apr 4, 2021, 12:07 PM IST

हादसे के बाद लैंको के गेट के बाहर एकत्रित हुए मजदूर.
हादसे के बाद लैंको के गेट के बाहर एकत्रित हुए मजदूर.

सोनभद्रःअनपरा थाना क्षेत्र में स्थित लैंको पावर प्लांट में आज तड़के ब्वायलर का ढांचा गिर गया. इस दुर्घटना में ब्वायलर के रखरखाव का कार्य कर रहे 13 मजदूर घायल हो गए. घायलों को तत्काल अनपरा परियोजना अस्पताल ले जाया गया. घायलों में से पांच की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें सीमावर्ती मध्य प्रदेश के जयंत में स्थित परियोजना अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना की पुष्टि करते हुए अनपरा लैंको परियोजना प्रशासन ने पुलिस को प्राथमिक सूचना दर्ज करने के लिए पत्र लिखा है.

सोनभद्र में लैंको पावर प्लांट में ब्वायलर का ढांचा गिरा.


ब्वायलर का हो रहा था मेंटीनेंस, तभी हो गया हादसा
अनपरा क्षेत्र में स्थित लैंको पावर परियोजना में रविवार तड़के 600 मेगावाट की यूनिट नंबर 2 में मेंटेनेंस का कार्य हो रहा था. इसलिए यूनिट का शटडाउन लिया गया था. मेंटेनेंस कार्य के दौरान ब्वायलर का ढांचा भरभरा कर गिर गया. इस दुर्घटना में संविदा कम्पनी मेसर्स मालती इंटरप्राइजेज और मैसर्स पावर मेक प्रोजेक्ट लिमिटेड के 13 श्रमिक घायल हो गए. परियोजना प्रशासन ने पुलिस को लिखे पत्र में बताया है कि इनमें से 8 श्रमिकों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है. पांच की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें मध्य प्रदेश के जयंत स्थित परियोजना अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. वहां उनकी हालत अब खतरे से बाहर है.

लैंको पावर प्लांट में ब्वायलर का ढांचा गिरने के बाद गेट के बाहर एकत्रित मजदूर.

यह भी पढ़ेंःकनहर सिंचाई परियोजना की कार्यदायी संस्था का ऑफिस सील, यह है वजह

घटना के बाद मजदूरों ने की नारेबाजी
आज तड़के हादसा होने के बाद परियोजना क्षेत्र में हड़कंप मच गया. मौके पर बिजली परियोजना के आला अधिकारी और पुलिस फोर्स पहुंच गई. घटना के बाद परियोजना प्रशासन ने गेट बंद करा दिया. इसके बाद ही सुरक्षाकर्मियों ने किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया. इससे काफी देर तक अफरा-तफरी और संशय की स्थिति बनी रही. घटना की सही जानकारी नहीं मिलने से आक्रोशित मजदूरों ने अनपरा लैंको परियोजना गेट पर नारेबाजी भी की. पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि दुर्घटना में घायल 8 श्रमिकों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है. गंभीरूप से घायल 5 श्रमिकों का उपचार चल रहा है. मलबे में किसी और के दबे होने की संभावना नहीं है. कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है.

लैंको प्रशासन द्वारा पुलिस को लिखा गया पत्र.

मुख्यमंत्री ने लिया घटना का संज्ञान, दिए प्रशासन को निर्देश
सोनभद्र के अनपरा स्थित लैंको पावर प्लांट में ब्वायलर फटने की घटना का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है. उन्होंने इस संबंध में स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिया है कि मौके पर जाकर तत्काल राहत कार्य कराएं. साथ ही घायलों का समुचित इलाज कराया जाए. किसी भी प्रकार की कोई भी अव्यवस्था न होने पाए. उन्होंने अपर मुख्य सचिव ऊर्जा को निर्देशित किया है कि घटना की जांच करते हुए जिम्मेदारी तय करें. साथ ही जांच रिपोर्ट के आधार पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई करें.

संयुक्त समिति करेगी घटना की जांच

सोनभद्र के अनपरा सी बिजली घर में ब्वायलर फटने की सूचना मिलने पर लैंको प्रबंधन के साथ-साथ उत्पादन निगम और एनटीपीसी के अधिकारी राहत कार्य में जुट गए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत उत्पादन निगम की ओबरा अनपरा और अन्य परियोजनाओं द्वारा स्थिति को सामान्य करने के लिए लैंको प्रबंधन को सहायता प्रदान की गई है. जिला अधिकारी सोनभद्र के निर्देश पर उप जिलाधिकारी रमेश कुमार की अध्यक्षता में उत्पादन निगम एवं एनटीपीसी के अधिकारियों की संयुक्त जांच समिति गठित कर दी गई है. इस समिति को दुर्घटना की जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है.

Last Updated : Apr 4, 2021, 12:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details