उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र: चमकी बुखार पर मुख्यमंत्री गंभीर, चलाया एक माह का विशेष अभियान

चमकी बुखार से लोगों को सावधान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहल शुरू की है. प्रदेश के सभी जिलों में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू किया गया है. इसके तहत जिले में रैली के माध्यम से साफ-सफाई के बारे में जागरूक किया गया.

By

Published : Jul 2, 2019, 8:59 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

सोनभद्र.

सोनभद्र:बिहार में चमकी बुखार से हो रही मौतों से सीख लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कि पहल पर प्रदेश के सभी जिलो में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू किया गया है. जिसकी शुरुआत सोनभद्र में स्वास्थ विभाग ने नगर पालिका प्रशासन के साथ मिलकर कर दी है. नगर में जागरूकता रैली निकाली गई. इस रैली को नगर पालिका अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और कर्मचारियों को स्वच्छता का शपथ भी दिलाया.

जानकारी देते नगर पालिका अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार जायसवाल.
  • सूबे की सरकार संचारी रोग नियंत्रण को लेकर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष अभियान चला रही है.
  • अभियान के क्रम में प्रदेश के प्रति जनपदों में स्वच्छता अभियान से जुड़ें स्वास्थ विभाग, नगर पालिका, शिक्षा विभाग, समेत कई ऐसे विभागों को इस विशेष अभियान से जोड़ा गया.
  • एक माह तक चलने वाले इस विशेष अभियान के माध्यम से गांव और शहर में अभियान चलाकर लोगों को संचारी रोग के बारे में जानकारी दिया जाएगा.
  • सोनभद्र नगरपालिका से नगर पालिका कर्मचारियों और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम बनाकर रैली निकाली गई.
  • रैली के दौरान लोगों को यह शपथ भी दिलाया गया कि वह अपने आस-पास, नगर, पास-पड़ोस में स्वच्छता को लेकर विशेष ध्यान दें और लोगों को जागरूक करें.
  • रैली में स्वास्थ्य विभाग के लोगों ने बताया कि इसका लक्षण तेज बुखार आना है. यह रोग चूहों, छुछुन्दर और आस-पास फैली गंदगी से होता है.
  • इससे बचाव के लिए जरूरी है कि अपने आस-पास गंदगी न होने दें और झोलाछाप डॉक्टरों से दवा लेने से बचें.

स्वस्थ्य रहने के लिए साफ-सफाई अति आवश्यक है, जिसके लिए नगर पालिका परिषद विशेष ध्यान देता है. रैली निकालने से पूर्व दोनों विभागों के कर्मचारियों को शपथ दिलाया गया. रैली के माध्यम से लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया गया.
वीरेंद्र कुमार जायसवाल, नगर पालिका अध्यक्ष, राबर्ट्सगंज

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details