उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर में स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी शुरू की प्रवासी मजदूरों के लिए बस सेवा

देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद से प्रवासी मजदूरों के आने का सिलसिला जारी है. ऐसे में दिल्ली से एक बस सीतापुर के लिए भी आई है. इस बस को स्वंयसेवी संस्था ‘कोविड 19 वॉलिंटियर एसोसिएशन’ ने संचालित किया है.

By

Published : May 20, 2020, 7:04 PM IST

प्रवासी मजदूरों के लिए बस सेवा
प्रवासी मजदूरों के लिए बस सेवा

सीतापुर: सरकार के प्रयासों के बाद अब स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी प्रवासी श्रमिकों को घर वापस लाने के लिए कवायद शुरू कर दी है. इसी कड़ी में बुधवार को दिल्ली में फंसे लोगों को लेकर एक निजी बस सीतापुर पहुंची. यात्रियों ने अपने घर पहुंचने पर इसमें सहयोग करने वालों का आभार जताया है.

कोरोना काल में लोगों की मदद में जुटी ‘कोविड 19 वॉलिंटियर एसोसिएशन’ ने अब दूसरे प्रान्तों में फंसे मजदूरों को घर पहुंचाने की कोशिशें तेज कर दी हैं. उन्होंने दिल्ली में फंसे लोगों को सीतापुर पहुंचाने के लिए दिल्ली की इंडिया विजिडम फाउंडेशन संस्था से संपर्क किया. इसके बाद दिल्ली और यूपी सरकार से अनुमति प्राप्त करने के बाद किराये पर एक बस की व्यवस्था कर यात्रियों को उनके गृह जनपद सीतापुर पहुंचाया.

सीतापुर में कोविड 19 वॉलिंटियर एसोशिएशन के अध्यक्ष आशीष मिश्रा ने बताया कि उनके पास करीब 500 लोग पंजीकृत हैं, जिन्होंने दिल्ली से सीतापुर आने के लिए आवेदन किया है. इन यात्रियों को लेकर यह पहली बस सीतापुर आई है. इसके बाद पांच ट्रिप की जाएगी. इन सभी का मेडिकल परीक्षण दिल्ली में किया जा चुका है और आगे भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए इन्हें वापस लाने का प्रयास किया जाएगा. फिलहाल एक बस से सिर्फ 25 से 29 लोगों को ही थर्मल स्क्रीनिंग आदि की प्रक्रिया पूरी करने के बाद लेकर आया जा रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा और पानीपत के लोगो को भी सीतापुर वापस लाने का प्रयास किया जायेगा.

दिल्ली से इस स्पेशल बस से वापस लौटे श्रमिकों ने उन सभी लोगों का आभार व्यक्त किया, जिनके प्रयासों से वह आ पाए. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बाद से उनका कामकाज ठप था. लिहाजा उनके सामने खाने पीने और मकान का किराया देने की भी परेशानी थी. इसी कारण वह अपने घर वापस आना चाह रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details