उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भ्रष्टाचार के मामले में मार्केटिंग इंस्पेक्टर सहित तीन गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में भ्रष्टाचार के मामले में मार्केटिंग इंस्पेक्टर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. तीनों पर धान क्रय केंद्र में अनियमितता बरतने की शिकायत की गई थी. जिलाधिकारी द्वारा मामले की जांच कराए जाने के बाद इनपर कार्रवाई करते हुए तीनों को जेल भेज दिया गया है.

By

Published : Dec 17, 2020, 4:12 AM IST

तीन गिरफ्तार
तीन गिरफ्तार

सीतापुर: जिले में धान खरीद में भ्रष्टाचार किए जाने का मामला सामने आया है. इस मामले में सेउता से बीजेपी के विधायक की शिकायत पर DM ने जांच कराई थी. जांच में मार्केटिंग इंस्पेक्टर सहित तीन लोग दोषी पाए गये थे. मंगलवार को पुलिस ने जिन तीन लोगों पर मुकदमा पंजीकृत किया था, उन सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

जिले के रामपुर मथुरा थाना क्षेत्र में स्थित धान क्रय केन्द्र पर धान खरीद में भ्रष्टाचार करने की शिकायत क्षेत्रीय किसानों द्वारा स्थानीय विधायक ज्ञान तिवारी से की गई थी. विधायक ने धान खरीद में अनियमितता पर जिलाधिकारी से बात कर इस मामले से अवगत कराया. इसके बाद जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने त्रिस्तरीय टीम गठित कर मामले की जाच कराई थी. किसानों के बयान लिए गए और अभिलेखों को खोजा गया, जिसमें किसानों और विधायक की शिकायत सही पाई गई थी.

जांच टीम ने पाया कि केंद्र प्रभारी द्वारा जिन किसानों से धान खरीदा गया है, उनसे भारी मात्रा में कटौती की गई है. वहीं सैकड़ों ऐसे किसान हैं जिनको पावती रसीद तक नहीं दी गई है. यही नहीं मानक में होने के बाद भी किसानों का धान रिजेक्ट किया गया है. जांच टीम ने पाया कि क्रय केंद्र प्रभारी ने स्थानीय किसानों का धान न खरीद कर दलालों और बिचौलियों के माध्यम से दूसरे क्षेत्रों का धान खरीदा है. जिन किसानों का धान खरीदा गया है, उनको समय पर भुगतान भी नहीं किया गया है.

जांच टीम ने मार्केटिंग इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार सिंह, राजू टेलर और पंकज जायसवाल के विरूद्ध रामपुर मथुरा थाना में मुकदमा पंजीकृत कराया गया था. इन सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. साथ ही सभी को जेल भेज दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details