उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीतापुर: एसडीएम ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक, कोरोना के चलते कांवड़ यात्रा पर रोक

By

Published : Jun 26, 2020, 3:20 AM IST

यूपी के सीतापुर में गुरुवार को पीस कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में सभी धर्मगुरुओं को भी बुलाया गया. उन्हें उचित दिशा निर्देश दिए गए. प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई है.

एसडीएम ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक.
एसडीएम ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक.

सीतापुर:जिले के सिधौली कोतवाली परिसर में गुरुवार को पीस कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिले में कावड़ यात्रा को इस साल स्थगित कर दिया गया है. साथ ही आगे आने वाले त्योहार जैसे बकरीद को अपने घरों पर ही मनाने को कहा गया.

देश में कोरोना महामारी का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है, जिसको देखते हुए सरकार के आदेशानुसार इस बार कांवड़ यात्रा तथा कोई भी त्योहार सार्वजनिक रूप से मनाने की अनुमति पर रोक लगा दी गई है. जिले में आयोजित पीस कमेटी की बैठक में उप जिलाधिकारी सिधौली संतोष कुमार राय ने बताया कि मंदिर व मस्जिदों में 5 लोग से ज्यादा एकत्रित नहीं हो सकते हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड वाश आदि के बारे में भी उन्होंने पुजारियों व मौलानाओं को जानकारी दी.

मास्क न लगाने पर होगा मुकदमा
उप जिलाधिकारी ने कहा कि जो लोग बिना मास्क के घूमते हैं, उनसे एक बार में 100 रुपये का जुर्माना लिया जा रहा है. फिर भी वह नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. इन सभी चीजों को देखते हुए उन्होंने सख्त आदेश दिया कि दोबारा पकड़े जाने पर उनके ऊपर कोविड-19 के अधीन मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा जो नियम लागू किए गए हैं, उन नियमों को दुकानदारों द्वारा भी नहीं निभाया जा रहा है. इसको देखते हुए अब उनके ऊपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

नियम का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
अपर पुलिस अधीक्षक एसपी महेंद्र प्रताप सिंह ने वहां पर उपस्थित व्यापार मंडल एवं व्यापारियों को सख्त चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि नियमों का पालन न करने वालों दुकानदारों एवं लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा. साथ ही उनकी दुकान सील करने की कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने वहां पर उपस्थित पुजारियों तथा मौलानाओं से भी बात की. मंदिर और मस्जिद में नियमों के अनुसार ही पूजा की जाए, इसके निर्देश दिए.

बैठक में उपस्थित लोगों की हुई स्क्रीनिंग
जिले के सिधौली पुलिस द्वारा कोतवाली परिसर में कोविड केयर हेल्थ डेस्क लगाया गया है, जहां पर बैठक में मौजूद लोगों की स्क्रीनिंग तथा और भी जांचें की गईं. इस दौरान मौके पर सीओ अंकित कुमार, कोतवाली प्रभारी अनिल कुमार, निरीक्षक वीरेंद्र सिंह आदि लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details