उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर: ऑनलाइन कोर्स में 3 शिक्षकों के पाठ्यक्रम को एनसीईआरटी ने दी मंजूरी

इंटरमीडिएट के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एनसीईआरटी ने जो पाठ्यक्रम तैयार किया है उसमें सीतापुर के तीन शिक्षकों का भी वीडियो शामिल किया गया है. जल्द ही इस वीडियो का प्रसारण टेलीविजन पर किया जाएगा.

By

Published : Oct 7, 2020, 8:05 PM IST

Dr. Devendra Kumar Pandey
एचआरडी कॉलेज बिसवां के प्रवक्ता ड़ॉ. देवेन्द्र कुमार पाण्डेय

सीतापुर: ऑनलाइन शिक्षा पद्धति में सीतापुर जिला अहम योगदान निभा रहा है. इंटरमीडिएट के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एनसीईआरटी ने जो पाठ्यक्रम तैयार किया है उसमें सीतापुर के तीन शिक्षकों का भी वीडियो शामिल किया गया है. यह वीडियो टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले इंटरमीडिएट के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एनसीईआरटी ने पाठ्यक्रम तैयार किया है
कैसे हुआ पाठ्यक्रम का चयनलॉकडाउन के दौरान बच्चों की शिक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के उद्देश्य से ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को शुरू किया गया. एनसीआरटी ने इसका पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए निदेशालय के माध्यम से शिक्षकों के प्रस्ताव आमंत्रित किए थे. इस प्रक्रिया में यहां के तीन शिक्षकों ने अपने-अपने विषय के नमूने वीडियो एनसीईआरटी को भेजे थे. परीक्षण करने के बाद एनसीईआरटी ने टॉपिक देकर इनका वीडियो भेजने को कहा, जिसके बाद तीनों शिक्षकों ने एनसीआरटी को वीडियो भेजे हैं, जिनका टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले पाठ्यक्रम के तहत चयन कर लिया गया है.क्या कहते हैं अधिकारीजिला विद्यालय निरीक्षक नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि किसान इंटर कॉलेज सरैया के प्राचार्य संजय कुमार मिश्रा, एचआरडी कॉलेज बिसवां के प्रवक्ता डॉ. देवेन्द्र कुमार पाण्डेय और सुमित्रा इंटर कॉलेज के प्रवक्ता आशीष गुप्ता के पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है, जिसमे संजय मिश्रा ने वाणिज्य और डॉ. देवेन्द्र पाण्डेय ने रसायन विज्ञान पर अपना वीडियो भेजा है. इन सभी शिक्षकों को राज्य सरकार की ओर से सम्मानित भी किया गया है.वीडियो बनाने वाले प्रवक्ता का बयानएचआरडी कॉलेज बिसवां के प्रवक्ता डॉ. देवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि उन्होंने रसायन विज्ञान पर अपना वीडियो भेजा है, जिसे स्वयंप्रभा और दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित होने वाले इंटरमीडिएट के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. देवेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि उनके वीडियो नायट्रोजन, आक्सीजन, हाईलोजन और शून्य वर्ग पर आधारित हैं. जल्द ही चैनल पर इसका प्रसारण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details