उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीतापुर: हॉटस्पॉट खैराबाद क्षेत्र में शुरू हुई मोबाइल मेडिकल वैन की सेवा

By

Published : Apr 16, 2020, 3:53 PM IST

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में खैराबाद इलाके को हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया है, जिसकी वजह से लोगों को बीमारी की हालत में घर में रहना पड़ रहा है. इसके लिए प्रशासन ने हॉटस्पॉट में मोबाइल अस्पताल चलाने का निर्णय लिया गया. मोबाइल मेडिकल वैन के नाम से इनका संचालन सोमवार से शुरू किया गया है.

covid-19
खैराबाद इलाका हॉटस्पॉट घोषित

सीतापुर: दस कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जाने के बाद खैराबाद इलाके को हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया है. खैराबाद इलाके में बीमार लोगों के लिए एक खास खबर है. उन्हें अपने इलाज के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. सिर्फ एक काल पर उन्हें अपने ही दरवाजे पर मोबाइल अस्पताल की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त रणनीति के तहत हॉटस्पॉट इलाके के लिए यह खास सेवा शुरू की गई है.


घरों में कैंद लोगों को हो रही परेशानी
सीएमओ डॉ. आलोक वर्मा ने बताया कि शहर से सटे खैराबाद इलाके में कोरोना संक्रमित दस मरीजों की पहचान के बाद 6 अप्रैल को खैराबाद और उसके आसपास के तीन किलोमीटर इलाके को हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया गया था. इससे करीब 25 वार्ड और 8 गांवों की जनता यानी करीब 80 हजार की आबादी घरों में कैद हो गई है, जिसके चलते यहां के लोंगो को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. बीमारी की हालत में भी घर से बाहर निकलने पर उन्हें तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. लिहाजा लोग उच्च अधिकारियों को फोन करके मदद की गुहार लगाते थे.

मोबाइल अस्पताल चलाने का निर्णय
आम लोगों की इन परेशानियों को देखने के बाद खैराबाद के हॉटस्पॉट में मोबाइल अस्पताल चलाने का निर्णय लिया गया. मोबाइल मेडिकल वैन के नाम से इनका संचालन सोमवार से शुरू किया गया है. इसमें डॉक्टर, फार्मासिस्ट और नर्स की व्यवस्था की गई है. कुल मिलाकर चार लोंगो का मेडिकल स्टाफ इस मेडिकल मोबाइल वैन में मौजूद रहेगा साथ ही दवाएं भी उपलब्ध रहेंगी. एक फोन कॉल पर इस चलते-फिरते अस्पताल की सुविधा आपके घर के बाहर पहुंचेगी. घर पर ही आपका परीक्षण कर आपका उपचार किया जायेगा और गम्भीर स्थिति में आपको जिला अस्पताल या ट्रामा सेंटर भेजा जाएगा.

खैराबाद के निवासियों के लिए कोरोना कंट्रोल हेल्थ नम्बर 05862-242265 जारी किया गया है. इस नम्बर पर उनकी समस्या दर्ज की जायेगी और फिर मरीज की लोकेशन के मुताबिक नजदीक की मोबाइल मेडिकल वैन को उसके घर इलाज के लिए भेजा जायेगा. खैराबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को ही कोविड एल-1 हॉस्पिटल बनाया गया है. वर्तमान समय मे यहां कुल 14 मरीज भर्ती हैं. इन मरीजों के यहां रहने तक हॉटस्पॉट क्षेत्र के मरीजों को मोबाइल मेडिकल वैन के जरिये ही स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जायेंगी जो एक सामान्य ओपीडी की भांति कार्य करेगी.
डॉ. आलोक वर्मा, सीएमओ, सीतापुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details