उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

SMS के जरिये मनरेगा मजदूरों को मिलेगा रोजगार, जारी हुए ये नम्बर

मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए एसएमएस की व्यवस्था की गयी है. इसके लिए राज्य मुख्यालय और जिला स्तर पर दो अधिकारियों को नामित करते हुए उनके मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं.

By

Published : Nov 20, 2020, 9:11 PM IST

SMS के जरिये मनरेगा मजदूरों को मिलेगा रोजगार
SMS के जरिये मनरेगा मजदूरों को मिलेगा रोजगार

सीतापुर: मनरेगा श्रमिकों को काम की मांग के लिए अब ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक और सरकारी कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने होंगे. उन्हें सिर्फ एक एसएमएस करना होगा और रोजगार की मांग दर्ज हो जाएगी. इसके बाद उपलब्धता के आधार पर उन्हें काम दिया जाएगा. इसके लिए प्रदेश सरकार ने दो नंबर जारी किए हैं.

श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराना होगा सुगम

उपायुक्त श्रम एवं रोजगार सुशील कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम्य विकास आयुक्त की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक, मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के माध्यम को अधिक सुगम बनाने के लिए एस.एम.एस. के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने की व्यवस्था की गयी है. राज्य मुख्यालय स्तर पर इसके लिए दो नम्बर जारी किए गए हैं. रोजगार की मांग के लिए मनरेगा प्रकोष्ठ के शिकायत निवारण प्रबंधक प्रवीण सिंह के मोबाइल नंबर 9454464999 एवं हेल्प लाइन कार्यकारी राजेश कुमार के मोबाइल नंबर 9454465555 पर एस.एम.एस. किया जा सकता है. जिला स्तर पर मनरेगा प्रकोष्ठ में एसएमएस के माध्यम से रोजगार की मांग दर्ज कराने के लिए दो नम्बर जारी किए गये है. जिला स्तर पर अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार शुक्ला के मोबाइल नंबर 9415041730 एवं मनरेगा लेखा सहायक अरूण कपूर के मोबाइल नंबर 7905256582 पर मनरेगा के तहत मनरेगा श्रमिक रोजगार के लिए एसएमएस कर सकते हैं.

खण्ड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश

सुशील कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद के समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे उपरोक्त मोबाइल नम्बरों के साथ-साथ विकास खण्ड स्तर पर एसएमएस के माध्यम से मांग प्राप्त करने के लिए विकास खण्ड स्तरीय दो कर्मचारियों को नामित करें. साथ ही उनके मोबाइल नम्बर सहित इस सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार ग्राम पंचायत स्तर तक करायें, ताकि श्रमिक मनरेगा के तहत रोजगार से वंचित न रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details