उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के कई जिलों में खाद्य विभाग ने की छापेमारी, सीतापुर में होली परिक्रमा मेला शुरू

By

Published : Mar 6, 2020, 1:58 PM IST

उत्तर प्रदेश के जौनपुर और सहारनपुर जिले में होली को लेकर खाद्य एवं औषधि विभाग इन दिनों सक्रिय हो गया है. लगातार मिलावट खोरी को रोकने के लिए खाद विभाग की बाजारों में छापेमारी जारी है. साथ ही सीतापुर में होली के त्योहार पर होने वाली 84 कोसीय परिक्रमा भी शुरू हो गई है.

etv bharat
खाद्य एवं औषधि विभाग ने की छापेमारी.

जौनपुर:जिले में होली के त्योहार के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि विभाग की लगातार छापेमारी जारी है. मिलावट खोरी को रोकने के लिए खाद्य विभाग लगातार बाजारों में जांच-पड़ताल कर रहा है. त्योहार के मौके पर लोगों को सुरक्षित खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो. इसके लिए खाद्य विभाग ऐसे खाद्य पदार्थों की जांच पड़ताल कर रहा है, जिसमें मिलावट की संभावना ज्यादा हो. विभिन्न बाजारों से अब तक खाद्य विभाग ने 32 सैंपल लिए जा चुके हैं. इन सभी खाद्य पदार्थों के सैंपल को जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

खाद्य एवं औषधि विभाग ने की छापेमारी.

अब तक जिले में खाद्य पदार्थों के 32 नमूने भरे गए हैं. वहीं होली के मद्देनजर यह अभियान 8 मार्च तक चलाया जाएगा. इन नमूनों में नमकीन भी सीज की जा चुकी है, जिससे कि यह मिलावट की नमकीन बाजार में लोगों तक न पहुंच सके.

डॉ. वेदप्रकाश मिश्रा, जिला अभिहित अधिकारी, खाद्य एवं सुरक्षा

सहारनपुर:जिले में होली का त्योहार आते ही मिलावट खोर सक्रिय हो गए हैं. मिठाइयों की दुकानों पर न सिर्फ जमकर मिलावट की जा रही है, बल्कि सिंथेटिक एवं खराब मिठाइयां बेची जा रही है. मिलावट खोरी की शिकायत के बाद खाद्य विभाग की टीम ने आधा दर्जन दुकानों पर छापेमारी की है. मिठाइयों और खाने पीने की चीजों के नमूने लिए हैं. खाद्य विभाग की इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कम्प मच गया. दुकानदार दुकान बंद कर भागने लगे.

खाद्य एवं औषधि विभाग ने की छापेमारी.

मिठाइयों की दुकानों पर मिलावट खोरी शुरू

होली का त्योहार आते ही मिठाइयों की दुकानों पर मिलावट खोरी शुरू हो गई है. प्रशासन को मिलावटी मिठाई की शिकायत मिली तो रविवार को खाद्य विभाग की टीम ने जिले की कई मिठाई और परचून की दुकानों पर छापेमारी की. खाद्य विभाग ने आधा दर्जन दुकानों से करीब 8 चीजों के नमूने भरे हैं.

कई दुकानों से लिए गए नमूनों को जांच के लिए लखनऊ भेजा जा रहा है. यह कार्रवाई शासन स्तर पर चल रही है और होली के त्योहार के मद्देनजर खाद विभाग की नजर सभी मिठाई की दुकानों पर है. किसी भी सूरत में नकली मावा, नकली तेल, मैदा और सूजी की बिक्री कतई नहीं हो पाएगी.

रणबीर सिंह, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी

सीतापुर:जिले में मिश्रिख की पंच कोसीय परिक्रमा के पहले दिन साधु-संतों के अलावा आसपास क्षेत्र के गृहस्थों की भारी भीड़ उमड़ी. बोल कडाकड सीताराम, हर हर महादेव, दधीचि बाबा की जय के साथ पंच कोसीय परिक्रमा पथ सुबह से देर रात तक गुंजायमान होता रहा. राह में धर्मावलंबियों ने जगह-जगह स्टाल लगाकर परिक्रमार्थियों को चाय-पकौड़े, पूड़ी-सब्जी, हलवा आदि का वितरण किया.

खाद्य एवं औषधि विभाग ने की छापेमारी.

होली मेला महोत्सव का आयोजन शुरू
मेला मैदान में होली मेला महोत्सव का आयोजन शुरू हो गया है. मेले में मनोरंजन के लिए खेल-तमाशा, झूला आदि लग गए हैं. मेलार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार के सामान की दुकानें सज गई हैं. परिक्रमा पड़ाव पर देश के कोने-कोने से आए अखाड़े के सन्तों ने अपने-अपने पड़ाव डाल दिए हैं, जहां श्रद्धालुओं को भण्डारे का प्रसाद भी बांटा जा रहा है.

सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स लगाई गई

अस्थाई मेला कोतवाली मेला में भारी भीड़ के मद्देनजर मेला कोतवाली गांधी द्वार गेट के पास कन्या विद्यालय परिसर में बनाई गई है. सीओ अभय प्रताप मल्ल ने बताया कि मेला और परिक्रमार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन द्वारा मेला कोतवाल के अलावा 36 दारोगा, 156 सिपाही, 46 महिला आरक्षी, 250 होमगार्ड भी लगाए गए हैं. अग्निशमन दल भी मौके पर मौजूद रहेगा. साथ ही बम निरोधक दस्ता भी लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details