उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 11, 2020, 4:16 PM IST

ETV Bharat / state

सीतापुर पहुंचा टिड्डी दल, अधिकारी कर रहे प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण

यूपी के सीतापुर में शनिवार को लाखों की संख्या में टिड्डियों ने खेतों में हमला किया है. ग्रामीणों ने थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया. जिला कृषि अधिकारी ने टिड्डी दल के महमूदाबाद होते हुए बहराइच जाने की संभावना जताई है.

सीतापुर में टिड्डियों का हमला

सीतापुर: जिले में अचानक टिड्डियों के एक समूह के ग्रामीण इलाकों में पहुंचने पर किसानों में हड़कंप मच गया. लाखों की संख्या में पहुंचा टिड्डियों का एक दल किसानों की फसलों पर काफी देर तक मंडराता रहा. किसानों की सूझबूझ से टिड्डियों का दल फसलों को ज्यादा नुकसान नही पहुंचा पाया है. ग्रामीणों ने थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया. सीतापुर के विभिन्न इलाकों में शनिवार को टिड्डियों के हमले की खबर आने से कृषि अधिकारी खेतों में भ्रमण करते नजर आ रहे हैं. जिले के कई गांवों में बीती रात से इनका प्रकोप देखा जा रहा है.

जिले में टिड्डियों का हमला
कृषि विभाग के अनुसार बीती रात 10 बजे के करीब पिसावां विकास खंड के गांवों में टिड्डी दल की आमद पाई गई थी. इसकी सूचना पर कृषि विभाग की टीम अलर्ट मोड पर थी. शनिवार सुबह मिश्रित ब्लॉक के गांवों में टिड्डी दल ने हमला बोल दिया. सूचना पर कृषि अधिकारी अखिलानंद पांडेय प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण करने पहुंचे. कृषि अधिकारी ने बताया कि सीतापुर में टिड्डी दल ने हमला किया है. पिसावां से मिश्रित और फिर कमलापुर के बाद बिसवां क्षेत्र में टिड्डी दल के पहुंचने की सूचना मिली है. इसको लेकर ग्रामीणों को इससे बचाव के इंतजाम के लिए प्रेरित किया गया है. उन्होंने टिड्डी दल के महमूदाबाद होते हुए बहराइच पहुंचने की संभावना जताई है.

टिड्डियों की संख्या काफी अधिक
जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि टिड्डी दल फसलों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. पहले भी सीतापुर में टिड्डियों ने हमला किया था. मगर इस बार पहले के मुकाबले संख्या काफी अधिक है. ग्रामीणों की मदद से भगाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि फसलों को नुकसान से बचाया जा सके. जिला कृषि अधिकारी के अलावा कृषि विभाग के अधिकारियों की कई टीमें पूरे दिन क्षेत्र में भ्रमण कर जायजा लेती रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details