उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर में एक वर्ष के भीतर मिले आठ एड्स रोगी, डॉक्टरों ने दी बचाव की सलाह

यूपी के सीतापुर में जिला अस्पताल में जांच के दौरान आठ एचआईवी पॉजिटिव लोग मिले हैं. जिसके बाद इन लोगों को लखनऊ मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है.

By

Published : Feb 4, 2020, 5:01 AM IST

etv bharat
मिले आठ एड्स रोगी.

सीतापुर: जिले में एचआईवी से सावधान रहने की जरूरत है. पिछले एक वर्ष के भीतर जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में की गई जांचों में एचआईवी के आठ संदिग्ध रोगी पाये गए हैं. इन मरीजों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है. डॉक्टरों ने उन्हें सावधानी बरतने की सलाह भी दी है.

मिले आठ एड्स रोगी.
जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदान से पहले रक्तदाताओं की जांच की जाती है. पिछले एक वर्ष के भीतर इस केन्द्र पर 3,782 लोगों के रक्त की जांच की गई. जिसमें आठ लोग एचआईवी पॉजिटिव पाये गए हैं. प्रभारी के अनुसार इन सभी को जिला अस्पताल से लखनऊ जाने की सलाह दी गई है.ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि एचआईवी की शंका होने पर जिला अस्पताल में खून की जांच की निशुल्क व्यवस्था है. पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर मेडिकल कॉलेज में इलाज कराया जा सकता है. उसके बाद बाकी देख-रेख जिला अस्पताल के एआरटी सेंटर में कराने की व्यवस्था है. उन्होंने इससे बचाव के लिए मुख्य रूप से सुरक्षित यौन संबंध बनाने की सलाह दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details