उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव: नामांकन के लिए प्रत्याशियों की उमड़ी भीड़, कोविड प्रोटोकॉल का कराया गया पालन

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन करने के लिए मिश्रिख ब्लॉक परिसर में काफी संख्या में प्रत्याशी जुटे. वहीं इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया गया. बिना मास्क के किसी को भी नामांकन स्थल के भीतर प्रवेश नहीं दिया गया.

By

Published : Apr 19, 2021, 3:30 AM IST

panchayat election nomination in sitapur
सीतापुर में पंचायत चुनाव.

सीतापुर :त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण के मतदान को लेकर मिश्रिख ब्लॉक परिसर में शनिवार/रविवार सुबह से नामांकन दाखिला शुरू होकर शाम 8.30 बजे तक चला. विकास खंड परिसर में ग्राम पंचायत वार 10 काउंटर बनाए गए, जिसमें न्याय पंचायत मोहकमपुर, बढै़या, सहादतनगर, आंट, साहबनगर, कुतुबनगर, परसपुर, परसौली, लकड़ियामांऊ और ततरोई शामिल हैं. इन ग्राम पंचायतों में नामांकन दाखिला दो दिनों तक हुआ.

नामांकन करने जुटे प्रत्याशी.

कोरोना प्रोटोकॉल का किया गया पालन
नामांकन करने आए प्रत्याशियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराया गया. बिना मास्क के किसी को नामांकन परिसर में भी प्रवेश नहीं दिया गया. इंफ्रारेट थर्मोमीटर और पल्स आक्सीमीटर की जांच के बाद ही उम्मीदवार को नामांकन काउंटर पर भेजा गया. नामांकन के दौरान जुलूस आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया.

अलग-अलग काउंटर से दाखिल हुआ पर्चा
ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्य व बीडीसी के पर्चा दाखिले के लिए ब्लॉक पर न्याय पंचायत वार काउंटर बनाए गए थे. जबकि जिला पंचायत सदस्य के पर्चा दाखिले का काम जनपद सीतापुर तहसील में किया जा रहा है. ब्लॉक के काउंटरों पर बल्लियों से बैरीकेडिंग बनाई गई है. नामांकन दाखिले में दो दिनों में 10 न्याय पंचायतों के काउंटरों पर ग्राम प्रधान पद के कुल 513, बीडीसी पद के 373 एवं पंचायत सदस्य पद के 607 पर्चे दाखिल हुए.

नामांकन करने जुटे प्रत्याशी.
नामांकन स्थल पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना
ब्लॉक कार्यालय पर कोविड-19 हेल्प डेस्क बनाई गई है. यहां पर कोरोना चेकिंग हेतु कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं. उपजिलाधिकारी गिरीश कुमार झा के अनुसार, हेल्प डेस्क पर इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स आक्सीमीटर के जरिए नामांकन में आए प्रत्याशियों और प्रस्तावक की जांच की जा रही है. इसके बाद ही परिसर में प्रवेश दिया गया. जिसका तापमान अधिक मिलेगा, उन्हें परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई. वहीं प्रवेश द्वार पर ही सभी को हाथ सैनिटाइज कराने का प्रबन्ध किया गया है.
बिना मास्क के प्रवेश नहीं
ब्लॉक के मुख्य द्वार पर यहां के एस आई रोहित दुबे को लगाया गया है. नामांकन करने आने वाले प्रत्याशियों को ‘दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी’ कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराया जा रहा है. बिना मास्क के किसी को नामांकन स्थल के भीतर प्रवेश नहीं दिया गया. बिना मास्क के अंदर आने वाले व्यक्तियों में दो लोगों का 1000-1000 रुपये का चालान पुलिस ने काटा. वहीं प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार ने मास्क न लगाने पर तीन लोगों का चालान किया. ताकि व्यवस्थाएं बराबर सुदृढ़ बनी रही. इस चिलचिलाती धूप में पुलिस बल पूरी सक्रियता से काम करता रहा.

200 मीटर दूर खड़ी कराई गईं प्रत्याशियों की गाड़ियां
ब्लॉक परिसर के नामांकन स्थल से 200 मीटर दूर ही गाड़ियां खड़ी कराई गईं. वहीं पास के आश्रमों में हजारों की तदाद में समर्थकों की भीड़ सोशल डिस्टेंसिंग की खिल्ली उड़ाती दिखाई दी. परिसर के अंदर गाड़ी न आने पाए, इसके लिए पुलिस ने पहले से बैरीकेडिंग करा दी. नामांकन स्थल की एसडीएम व सीओ लगातार मॉनिटरिंग करते रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details