उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर: शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा कोरोना का असर, पिछले साल के मुकाबले कम हुए दाखिले

कोरोना काल में माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित निजी स्कूलों में पिछले वर्ष के मुकाबले काफी कम दाखिले हुए हैं. वहीं सरकारी स्कूलों में भी दाखिले की रफ्तार धीमी रही है, देखिए ये रिपोर्ट...

By

Published : Sep 26, 2020, 11:33 AM IST

नरेन्द्र शर्मा जिला विद्यालय निरीक्षक.
नरेन्द्र शर्मा जिला विद्यालय निरीक्षक.

सीतापुर: शिक्षा व्यवस्था पर कोरोना संक्रमण का खासा असर पड़ा है. माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित निजी स्कूलों में पिछले वर्ष के मुकाबले काफी कम दाखिले हुए हैं. यह स्थिति सिर्फ वित्तविहीन कॉलेजों तक ही सीमित नहीं है, सरकारी स्कूलों में भी दाखिले की रफ्तार धीमी रही है. हालांकि सरकारी स्कूलों की स्थिति वित्तविहीन कॉलेजों से बेहतर है. शिक्षा विभाग के अधिकारी दाखिले में कमी का कारण कोरोना संक्रमण मान रहे हैं.


माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षा में दाखिले लिये जाते हैं. चालू शैक्षिक सत्र 2020-2021 में दाखिलों में काफी कमी आई है. माध्यमिक शिक्षा विभाग के आंकड़ों के मुताबिक गत वर्ष कक्षा 9 में 48469 विद्यार्थियों ने नामांकन कराया था. जबकि इस वर्ष यह संख्या 37493 तक ही सीमित रही है. इसी प्रकार कक्षा 11 में गत वर्ष 36518 बच्चों ने एडमिशन लिया था. जबकि इस वर्ष यह संख्या 31690 ही रही है.

विभाग के मुताबिक जिले में 37 राजकीय एवं सहायता प्राप्त कॉलेज संचालित हैं. जबकि 22 वित्तविहीन कॉलेज संचालित हैं. वित्तविहीन कॉलेजों में पिछले साल 18608 विद्यार्थियों ने एडमिशन लिया था. जबकि इस बार सिर्फ 11673 बच्चों ने प्रवेश लिया है.


कोरोना संक्रमण और उसके कारण लागू किये गए लॉकडाउन की वजह से एडमिशन की संख्या कम हुई है. उन्होंने बताया कि विलम्ब शुल्क के साथ प्रवेश लेने की तारीख 28 सितंबर निर्धारित है जिसमें कुछ और एडमिशन होने की संभावना है.

-नरेन्द्र शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details