उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

श्रावस्ती: अवैध नर्सिंग होम का भंडाफोड़, संचालिका फरार

श्रावस्ती के इकौना थाना क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे नर्सिंग होम का स्वास्थ्य विभाग ने भंडाफोड़ किया है. यहां स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत दो आशा बहुओं के द्वारा अपना नर्सिंग होम चलाया जा रहा था, जिसको स्वास्थ्य विभाग ने सील कर दिया है. आरोपी महिलाओं की तलाश की जा रही है.

By

Published : Feb 29, 2020, 10:59 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 11:40 AM IST

etv bharat
श्रावस्ती में चल रहा अवैध नर्सिंग होम को किया गया सील.

श्रावस्ती: जिले में अवैध रूप से चल रहे नर्सिंग होम का स्वास्थ्य विभाग ने भंडाफोड़ किया है. यह नर्सिंग होम इकौना कस्बे में दो आशा बहुओं द्वारा संचालित किया जा रहा था, जहां पर प्रसव और अवैध अबॉर्शन का कारोबार किया जा रहा था. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग मूक दर्शक बना था. जब एक प्रसव पीड़िता की हालत बिगड़ गई और परिजनों ने इसकी सूचना सीएमओ को दी, तब जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मारा और मामले का खुलासा हुआ.

श्रावस्ती में चल रहा अवैध नर्सिंग होम को किया गया सील.

श्रावस्ती में अवैध तरीके से भारी संख्या में नर्सिंग होम संचालित हो रहे हैं, लेकिन प्रशासन कुछ नहीं कर पा रहा है. यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आशा बहुएं भी अपने आप को महिला चिकित्सक बनकर अपना नर्सिंग होम चला रही हैं.

पूरा मामला श्रावस्ती जनपद के इकौना कस्बे का है, जहां पर स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत दो आशा बहुओं द्वारा अपना नर्सिंग होम चलाया जा रहा है. मामले का भंडाफोड़ तब हुआ, जब एक प्रसव पीड़िता को इंजेक्शन दिया गया और महिला की हालत बिगड़ गयी. तब परिजनों को उन पर डॉक्टर न होने का शक हुआ और उन्होंने इसकी सूचना सीएमओ को दी.

सूचना पर पहुंचे सीएमओ
सूचना मिलते ही सीएमओ ने मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम रवाना की. टीम के पहुचंते ही दोनों आरोपी आशा बहुएं पीछे के दरवाजे से फरार हो गईं. टीम को मौके से सर्जिकल औजार के साथ कुछ आपत्तिजनक सामग्री भी मिली.

टीम के साथ आई नर्सों ने पीड़ित महिला को तत्काल इकौना सीएचसी ले आयीं और उसका इलाज शुरू किया. टीम ने अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम को सील कर दिया है और आरोपी आशा बहुओं के खिलाफ इकौना थाने में मामला पंजीकृत कर आवश्यक कार्रवाई कर रही है.

इसे भी पढ़ें:-बिना शौचालय ही रायबरेली का यह गांव बन गया ODF

Last Updated : Sep 10, 2020, 11:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details