उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शामली में मंदिर को चोरों ने बनाया निशाना, विरोध में व्यापारियों ने बंद किया बाजार

शामली जिले में एक सप्ताह के अंदर हिंदू समाज के दूसरे धार्मिक स्थल में चोरी की वारदात सामने आई है. वारदातों के खुलासे के लिए कस्बे के व्यापारी और स्थानीय लोग बाजार बंद करते हुए धरने पर बैठ गए.

By

Published : Aug 30, 2022, 9:20 PM IST

etv bharat
कैराना में मंदिर

शामलीःजिलेके कैराना कस्बे में दो अलग-अलग मंदिरों में पिछले एक सप्ताह में हुई चोरी की दो घटनाओं से आक्रोशित व्यापारियों ने मंगलवार को दुकानें बंद कर धरना प्रदर्शन किया. व्यापारियों ने चोरी की घटनाओं के खुलासे और कानून व्यवस्था कायम करने में विफल साबित हो रहे पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई है.

क्या है पूरा मामला ?
दरअसल, कैराना के बनखंडी महादेव शिव मंदिर में सोमवार की दोपहर को दिनदहाड़े चोरी की वारदात सामने आई. मुख्य पुजारी विनोद प्रसाद ने बताया कि दोपहर के समय वह अपने कमरे में विश्राम करने के लिए गए थे और शाम करीब चार बजे जब वें दोबारा से मंदिर के कपाट खोलने के लिए आए, तो मुख्य दरवाजे के ताले टूटे हुए थे. चोरों द्वारा मंदिर से तांबे का शेषनाग और चांदी के छत्र को चोरी किया गया था.

एक सप्ताह पूर्व भी हुई थी चोरी
करीब एक सप्ताह पहले भी कैराना में 400 साल पुराने मराठाकालीन बाला सुंदरी देवी मंदिर में चोरी वारदात हुई थी. बदमाश वहां से करीब तीन लाख रुपये के आभूषण चोरी कर ले गए थे. इस वारदात में पुलिस अभी तक किसी नतीजे पर नही पहुंच पाई थी. वहीं, सोमवार को हुई मंदिर में चोरी की दूसरी वारदात के बाद लोगों का गुस्सा भड़क गया.

पढ़ेंः घर में घुसकर बदमाशों ने व्यापारी को किया लहूलुहान, नकदी और जेवर लूट ले गए

व्यापारियों ने बंद किया बाजार
सोमवार की शाम को शुरू हुए विरोध प्रदर्शन के बाद मंगलवार को कस्बे के व्यापारियों ने बाजार बंद कर धरना शुरू कर दिया. इस दौरान स्थानीय लोग और विभिन्न राजनैतिक दलों के नेता भी धरना प्रदर्शन में एकजुटता के साथ शामिल होकर पुलिस की कार्यप्रणाली के खिलाफ आक्रोश जताते नजर आए.

व्यापारी नेता विपुल जैन ने कहा, यह हमारी आस्था का सवाल है, अगर दोनों घटनाओं का खुलासा नहीं किया गया तो धरना जारी रहेगा. वहीं, कैराना के जेल में बंद सपा विधायक नाहिद हसन की बहन इकरा हसन ने कहा, 'असामाजिक तत्व धार्मिक स्थलों पर घटनाएं कर जहर घोलने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे सफल नहीं होने दिया जाएगा. नगर पालिका कैराना के अध्यक्ष हाजी अनवर और भाजपा नेता अनिल चौहान ने भी पुलिस की कार्यप्रणाली पर आक्रोश व्यक्त किया.

खुलासे में लगी कई टीमें
एसपी अभिषेक ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर धार्मिक स्थलों पर चोरी की दो घटनाएं हो चुकी हैं, जिसे लेकर स्थानीय लोगों में धार्मिक भावनाओं को लेकर आक्रोश है. पुलिस की कई टीमें इस काम में लगी हुई हैं. जांच कर घटनाओं का जल्द से जल्द खुलासा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लगातार बातचीत से स्थानीय व्यापारियों और नागरिकों को विश्वास में लिया जा रहा है.

पढ़ेंः बागपत के मंदिर में हुई चोरी, वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद

ABOUT THE AUTHOR

...view details