उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शामली: मीट प्लांट से परेशान लोगों ने एसडीएम से की शिकायत

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में आबादी के बीच चल रहे मीट प्लांट से उठने वाली दुर्गंध ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. संचालित हो रहे मीट प्लांट के खिलाफ व्यापार मंडल और अधिवक्ताओं ने आवाज बुलंद कर एसडीएम से शिकायत की.

By

Published : Jul 6, 2020, 7:54 PM IST

etv bharat
मीट प्लांट के खिलाफ एसडीएम को सौंपा गया ज्ञापन.

शामली:जिले के कैराना क्षेत्र में आबादी के बीच संचालित हो रहे मीट प्लांट के कारण अब लोगों का जीना मुहाल हो गया है. मीट प्लांट से उठती बदबू से लोग परेशान हैं और यहां कई तरह की गंभीर बीमारियों के शिकार भी हो रहे हैं. गंध और प्रदूषण के चलते कई गंभीर बीमारियां यहां उत्पन्न हो रही हैं, जिससे लोगों की मौतें भी हो रही हैं, लेकिन आज तक बीमारियों के वाहक बने इस मीट प्लांट पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

एसडीएम से की गई शिकायत
सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों और अधिवक्ताओं ने तहसील मुख्यालय पहुंचकर एसडीएम को एक संयुक्त ज्ञापन पत्र दिया. ज्ञापन में बताया गया है कि कैराना के कांधला रोड पर मीम एग्रो फूड्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक मीट प्लांट में निर्धारित पशुओं की संख्या से अधिक अवैध रूप से पशु कटान किया जा रहा है. मीट प्लांट से उठने वाली दुर्गंध से लोगों का जीना दूभर हो गया है, क्योंकि दुर्गंध इतनी है कि सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. अवशेषों को नालियों में डाल दिया जाता है. इस लापरवाही के कारण यहां बड़ी संख्या में नालियों में कीड़े पनप रहे हैं.

मकान तक बेंचने को मजबूर लोग
ज्ञापन में बताया कि मोहल्ला दरबारखुर्द रेतावाला के लोग मीट प्लांट से त्रस्त आकर मकान तक बेचने को मजबूर हो रहे हैं. रेतावाला इलाके में कई लोग दमा, कैंसर, हेपेटाइटिस-सी आदि के कारण दम तोड़ चुके हैं. इसके अलावा कई अन्य लोग भी फिलहाल भयंकर बीमारियों से जूझ रहे हैं. शिकायकर्ताओं ने बताया कि नियमानुसार इस तरह की कोई भी फैक्ट्री आबादी के बीच संचालित नहीं हो सकती है, लेकिन इसके बावजूद भी उक्त मीट प्लांट का काम धड़ल्ले से चल रहा है.

अवैध रूप से रात में हो रहा पशु कटान
शिकायकर्ताओं ने आरोप लगाते हुए बताया कि मीट प्लांट में तमाम नियम-कायदों का उल्लंघन करते हुए रात में भी अवैध रूप से पशु कटान किया जा रहा है. ज्ञापन में लोगों को प्रदूषण और बीमारियों से निजात दिलाने तथा मीट प्लांट पर कार्रवाई करने की मांग की है. एसडीएम को ज्ञापन देने वालों में कैराना से व्यापार मंडल अध्यक्ष अनिल गुप्ता, सोनू जैन, अंकुर अग्रवाल, प्रदीप गोयल, अधिवक्ता राहुल चौधरी, बिलाल अहमद, मनीष कौशिक, मो. कुर्बान, अनिल कुमार, अरूण प्रकाश राय, रविंद्र कुमार, गोविंद सिंह आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details