उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जयराम रमेश ने भारत जोड़ो यात्रा का पेश किया ब्यौरा, बोले- यह कोई इवेंट नही, मूवमेंट हैं, जो चलता रहेगा

By

Published : Jan 5, 2023, 4:04 PM IST

Updated : Jan 5, 2023, 4:44 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi ) भारत जोड़ो यात्रा के 111वें दिन उत्तर प्रदेश के शामली जनपद पहुंचे हैं. उन्होंंने बताया कि हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश होते हुए 30 तारीख को श्रीनगर में राहुल गांधी राष्ट्रीय तिरंगा फहराएंगे.

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बताया
भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बताया

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बताया

शामली: भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के 111वें दिन राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh), प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी, आराधना मिश्रा (Aradhana Mishra), अखिलेश प्रताप सिंह ने शामली के ऊंचा गांव पहुंचे. इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने अब तक की यात्रा का लेखा जोखा मीडिया को बताते हुए कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल यूपी के 23 भारत यात्रियों के बारे में भी जानकारी दी. मीडिया से बातचीत करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि शंकराचार्य भी कन्याकुमारी से कश्मीर (kanyakumari to kashmir) गए थे और राहुल जी भी जा रहे हैं.

2300 किमी का सफर तय कर चुकी है जोड़ो
जयराम रमेश (Jairam Naresh) ने कहा कि अब तक भारत जोड़ो यात्रा 2300 किलोमीटर का सफर तय कर चुकी है, जिसमें 54 जिले शामिल हैं. पिछले तीन दिनों से यह यात्रा यूपी के 3 जिलों गाजियाबाद, बागपत और वर्तमान में शामली में हैं. उन्होंने बताया कि कल से हम हरियाणा में साढ़े चार दिन रुकेंगे. इसके बाद 12 और 13 जनवरी विश्राम का दिन है. इसके बाद पंजाब और एक दिन के लिए हिमाचल प्रदेश में यात्रा रहेगी. इसके बाद करीब 7 दिन यात्रा जम्मू कश्मीर में रहेगी. इसके बाद 30 तारीख को श्रीनगर में राहुल गांधी राष्ट्रीय तिरंगा फहराएंगे. इसके साथ ही यह यात्रा संपन्न हो जाएगी.

2023 में पश्चिम से पूर्व भारत जोड़ो यात्रा निकाली जाएगी
जयराम रमेश से पूछा गया कि उत्तर प्रदेश में यात्रा को केवल 3 दिन ही क्यों दिए गए. भारत जोड़ो यात्रा में उत्तर प्रदेश को नजरअंदाज किया गया है. इस पर जयराम रमेश ने कहा कि 'मैं इसका खंडन करता हूं. इस यात्रा की घोषणा 15 मई 2022 को उदयपुर चिंतन शिविर के बाद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) द्वारा की गई. इसकी तारीख 2 अक्तूबर निर्धारित की गई थी. राहुल गांधी ने यह स्पष्ट कर दिया था कि मैं पद यात्रा करना चाहता हूं. ये टोयोटा यात्रा नहीं है, ये इनोवा यात्रा नहीं है. मुख्य यात्रा से अलग पार्टी द्वारा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में यात्रा पहले ही निकाली जा चुकी है. पार्टी 2023 में पश्चिम से पूर्व भारत जोड़ो यात्रा निकाली जाएगी. तब जो जिले मुख्य यात्रा से छूट गए हैं. उन्हें भी शामिल किया जाएगा.'

119 लोगों के साथ शुरू हुई थी यात्रा
जयराम रमेश ने बताया कि जब यात्रा की शुरुआत हुई तो राहुल गांधी के साथ 119 भारत के यात्री थे. जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने वाले थे. इसके साथ ही अलग अलग राज्यों से 81 कांग्रेस कार्यकर्ता भी चल रहे थे. लेकिन उन्हें भारत यात्री का दर्जा नहीं दिया गया था. उन्होंने बताया कि क्योंकि अन्य यात्री कन्याकुमारी से अब तक चले हैं. इन्हें भी भारत यात्री का दर्जा दिया जाना चाहिए. कुल मिलाकर 200 भारत यात्री यहां से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और जम्मू कश्मीर जाएंगे. जयराम रमेश ने बताया कि इन 200 भारत यात्रियों में से 23 उत्तर प्रदेश के हैं. उन्होंने यह भी बताया कि यात्रा में 40 महिलाएं भी शामिल हैं. जिनकी औसत आयु 38 वर्ष है.


भारत जोड़ो यात्रा कोई इवेंट नही है, मूवमेंट हैं
जयराम रमेश ने यह भी कहा कि 26 जनवरी से 26 मार्च तक हाथ से हाथ जोड़ो अभियान शुरू किया जाएगा. इसके माध्यम से भारत जोड़ो अभियान को ब्लाक स्तर तक भी पहुंचाया जाएगा. मोदी सरकार की विफलताएं और खतरों को भी हर घर तक पहुंचाया जाएगा. भारत जोड़ो यात्रा कोई इवेंट नही है, मूवमेंट हैं, जो चलता रहेगा. उन्होंने कहा कि यह मन की बात वाली यात्रा नहीं है. उन्होंने बताया कि बागपत और शामली जिले कृषि के हिसाब से अव्वल हैं. यहीं पर हरित क्रांति पहली बार आई थी. मैं कई बार यहां आ चुका हूं. लेकिन यहां पर विकास नहीं हुआ है. राहुल गांधी के व्यक्तित्व पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि शंकराचार्य ने भी कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा की थी. शंकराचार्य हिल्स भी कश्मीर में हैं. इसी तरह राहुल गांधी भी कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा कर रहे हैं.

यूपी प्रदेश अध्यक्ष ब्रजलाल खाबरी (UP State President Brajlal Khabri) और प्रदेश प्रवक्ता आराधना मिश्रा ने कैराना पलायन पर बोलते हुए कहा कि कैराना की जनता ने दिवंगत सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को हराकर भाजपा को जवाब दे दिया है.

यूपी के 23 लोगों को मिला भारत यात्री का दर्जा
1.मोहम्मद आरिफ, जौनपुर
2.शाहनवाज आलम, बलिया
3.राहुल राजभर, बनारस
4.रामवरण कश्यप, अमेठी
5.कुंवर बबलू वृंद, वाराणसी
6.प्रतिभा अटल पाल, कानपुर
7.केशव चंद यादव, देवरिया
8.शेष नारायण ओझा, कौशांबी
9. गोपाल तिवारी, हरदोई
10. ब्रजेश आर्य, बस्ती
11. जितेंद्र पटेल, इलाहाबाद
12. देवेंद्र निषाद, गोरखपुर
13. राजेंद्र प्रसाद, वाराणसी
14. अतरा प्रसाद कुशवाह, हाथरस
15. लक्ष्मी नारायण दीक्षित, कानपुर
16. अक्षय यादव, इलाहाबाद
17. सौरभ पाल, कासगंज
18. शाहनवाज मंगल, लखनऊ
19. धीरेंद्र आनंद मिश्रा, बलिया
20. के.के शास्त्री, मथुरा
21. शिवाकांत तिवारी, फतेहपुर
22. ओमप्रकाश कुशवाह, कुशीनगर


यह भी पढ़ें- राहुल गांधी के साथ शामली के ऊंचा गांव पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, लल्लू बोले- ब्रांडिंग वाले बाबा दे रहे हैं धोखा

Last Updated : Jan 5, 2023, 4:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details