उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शामली के मदरसे में पुलिस ने मारी रेड, 4 विदेशी गिरफ्तार

शामली जिले के जलालाबाद के मदरसा अशरफिया में पुलिस ने चार विदेशी घुसपैठियों को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें से एक देश की नागरिकता लेने वाला था और अन्य तीन अवैध रूप से छात्र बनकर मदरसे में ठहरे हुये थे. मदद करने वाले दो मदरसा संचालक सहित छह आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है.

By

Published : Jul 29, 2019, 9:24 AM IST

Updated : Jul 29, 2019, 9:30 AM IST

मदरसे में रह रहे चार विदेशी घुसपैठिये

शामली: जिले के पुलिस ने चार म्यांमार निवासी विदेशी घुसपैठियों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक घुसपैठिये ने देश की नागरिकता से जुड़े दस्तावेज तैयार कर लिए थे, जबकि अन्य तीन फर्जी तरीके से मदरसे के छात्र बनकर यहां ठहरे हुए थे. घुसपैठियों की मदद करने के आरोप में पुलिस को दो मदरसा संचालकों की भी तलाश है. सभी छह आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

देश की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलने वाला यह मामला शामली जिले के थानाभवन क्षेत्र के कस्बा जलालाबाद का है. यहां पुलिस को विदेशी नागरिकों के रहने की जानकारी मिली थी. जिले की एलआईयू यूनिट ने जलालाबाद की खुशनुमा कॉलोनी के एक मकान में छापेमारी की. म्यांमार निवासी अब्दुल मजीद, नौमान अली और बतौर छात्र रहने वाले मोहम्मद रिजवान खान और फुरकान हुसैन की गिरफ्तारी हुई.

मदरसे में रह रहे चार विदेशी घुसपैठिये गिरफ्तार.
मदरसा संचालक कर रहे थे मदद-
  • गिरफ्तार विदेशी घुसपैठिया अब्दुल मजीद जलालाबाद के मदरसा अशरफिया में बतौर मौलवी बच्चों को पढ़ाता था.
  • नौमान अली, अब्दुल मजीद के साथ अवैध रूप से छात्र बनकर यहां पर ठहरा हुआ था.
  • रिजवान खान और फुरकान हुसैन मदरसा मुफ्ताउल उलूम में बतौर छात्र अवैध रूप से ठहरे हुए थे.
  • रिजवान, फुरकान और नौमान ने पासपोर्ट और भारतीय वीजा की अवधि समाप्ति के बाद भी अवैध रूप से शरणार्थी के दस्तावेज बनवा लिए थे.
  • मदरसे के मोहमीम कारी अशरफ अब्दुल मजीद की मदद किया करते थे.
  • अब्दुल ने देश की नागरिकता से जुड़े दो अलग-अलग आधार कार्ड, पैनकार्ड, कई बैंकों में खाते खुलवा लिए थे.

विदेशी अधिनियम समेत संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज

पुलिस ने अवैध रूप से रहने वाले म्यांमार के नागरिकों के कब्जे से तीन पासपोर्ट, तीन संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी, नई दिल्ली द्वारा जारी किए गए आवेदन पत्र, 8030 भारतीय रुपये, म्यांमार के चार नोट, दो आधार कार्ड, दो बैंक पास बुक, एक पैनकार्ड, दो एटीएम बरामद किए हैं. सभी छह आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 समेत विदेशी अधिनियम की धारा 14 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

Last Updated : Jul 29, 2019, 9:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details