उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सिकुड़ते हुए पहुंचे थे रेलवे स्टेशन, जानें CNG ट्रेन देख क्यों छूटे पसीने

शामली रेलवे स्टेशन पर खड़ी सीएनजी ट्रेन की इंजन बोगी में अज्ञात कारणों से आग लग गई. स्टेशन पर पहुंचे कुछ यात्रियों ने आग की सूचना आरपीएफ थाने पर दी. घटना के समय स्टेशन मास्टर मौके पर मौजूद नहीं थे. सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड और रेलवे पुलिस ने भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

By

Published : Dec 27, 2020, 7:11 PM IST

Published : Dec 27, 2020, 7:11 PM IST

ट्रेन की इंजन बोगी में लगी आग.
ट्रेन की इंजन बोगी में लगी आग.

शामली: शामली रेलवे स्टेशन पर खड़ी सीएनजी ट्रेन की बोगी में रविवार को अज्ञात कारणों से आग लग गई. हरिद्वार जाने के लिए स्टेशन पर पहुंचे कुछ यात्रियों ने ट्रेन में आग की सूचना रेलवे पुलिस को दी. रेलवे पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

ट्रेन की इंजन बोगी में लगी आग.

ऐसे पता चला हादसे का
कोराना के कारण रेलवे परिवहन ठप होने के चलते शामली स्टेशन पर तीन ट्रेन खड़ी हैं. इनमें से प्लेटफार्म नंबर-2 पर खड़ी एक सीएनजी ट्रेन की इंजन बोगी में रविवार की सुबह अज्ञात कारणों से आग लग गई. हरिद्वार जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंचे यात्रियों ने सीएनजी ट्रेन की इंजन बोगी में आग लगने की सूचना आरपीएफ थाने पर दी. ट्रेन में आग लगने की सूचना से हड़कंप मच गया. इस पर आरपीएफ और जीआरपी थाने के पुलिसकर्मी फौरन मौके पर पहुंच गए. आरपीएफ थानाध्यक्ष ने बताया कि घटना के समय स्टेशन मास्टर अपने कक्ष में मौजूद नहीं थे.

फायर ब्रिगेड को दी गई सूचना

फायर ब्रिगेड को सूचना देने बाद आरपीएफ और जीआरपी थाने पर तैनात पुलिसकर्मियों ने अग्निशमन उपकरणों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया. सीमित उपकरण होने के चलते आग पर काबू नहीं पाया जा सका. इसके बाद दमकल विभाग की टीम रेलवे स्टेशन पर पहुंची और आग पर काबू पाया. स्टेशन मास्टर के स्टेशन पर मौजूद नही होने के चलते आग से प्रभावित बोगी को अन्य बोगियों से अलग करने का कार्य भी नहीं हो सका. यदि आग पर समय से काबू नहीं पाया जाता, तो सरकारी संपत्ति को बड़ा नुकसान हो सकता था.

जांच के बाद ही होगा खुलासा

शामली रेलवे स्टेशन पर तैनात डिप्टी एसएस पवन कुमार ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं लग सका है. विभागीय स्तर पर जांच करने के बाद ही आग लगने के कारणों और नुकसान का पता चल सकेगा. आग से क्षतिग्रस्त होने वाली ट्रेन 9 सितंबर से रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी. कोरोना के चलते गाडियां बंद होने की वजह से शामली रेलवे स्टेशन पर दो अन्य गाड़ियां भी खड़ी की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details