उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शाहजहांपुर: 'देवी-देवताओं का संदेश, मास्क लगाए पूरा देश'

By

Published : Jun 23, 2020, 7:21 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

यूपी के शाहजहांपुर में एक मंदिर में सभी देवी-देवताओं की मूर्तियों को मास्क पहना दिया गया है. मंदिर के पुजारी का कहना है कि इससे श्रद्धालुओं और देश के लोगों मेें मास्क लगाने के प्रति जागरूकता फैलेगी.

देवी देवताओं को पहनाया गया मास्क
देवी देवताओं को पहनाया गया मास्क

शाहजहांपुर:कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना है तो चेहरे को ढकना जरूरी है. इसका संदेश देने के लिए जिले के एक मंदिर में भगवान की मूर्तियों को मास्क पहनाया गया. मंदिर के पुजारी मास्क पहनने के साथ-साथ लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का भी पाठ पढ़ा रहे हैं. पुजारी का कहना है कि इससे श्रद्धालुओं और देश के लोगों में मास्क लगाने के प्रति जागरूकता फैलेगी.

दरअसल थाना तिलहर क्षेत्र के कछियाना खेड़ा गांव में एक खास हनुमान मंदिर है, जहां अन्य देवी-देवताओं की भी मूर्तियां लगी हुई हैं. सरकारी निर्देशों के बाद लोग अब मंदिरों में पूजा-अर्चना करने जा रहे हैं. यहां के पुजारी ने लोगों को चेहरे ढकने और मास्क पहनने का संदेश देने के लिए देवी-देवताओं के चेहरे को भी मास्क से ढक दिया है, ताकि लोग देवी-देवताओं को देखकर खुद भी अपना चेहरा ढकें और मास्क लगाएं.

देवी-देवता दे रहे मास्क लगाने का संदेश
पुजारी रतन गिरीमंदिर में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का भी पाठ पढ़ा रहे हैं. पुजारी का कहना है कि अगर हमें कोरोना महामारी से बचना है तो सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना है, चेहरे को ढककर रखना है. मंदिर के पुजारी ने बताया कि जिंदगी बचाने का संदेश देवी-देवताओं के मास्क लगे चेहरे भी दे रहे हैं.


महंत ने दी जानकारी
मंदिर के पुजारी महंत रतन गिरी का यह भी कहना है कि लोग यहां आकर भगवान को प्रसाद खिलाते हैं, जिसमें मूर्ति को छूने से संक्रमण का खतरा बना रहता है. देवी-देवताओं के चेहरे पर मास्क लगाने से श्रद्धालु दूर से ही दर्शन करके वापस लौट जाते हैं. मंदिर के पुजारी देवी-देवताओं के चेहरे पर मास्क लगाकर लोगों को मास्क पहनने का संदेश दे रहे हैं.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details