उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हनुमान मन्दिर को बचाने के लिए आगे आए ग्रामीण और पुजारी, सीएम योगी से लगाई गुहार

By

Published : Feb 5, 2021, 9:55 PM IST

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में तिलहर के नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण होना है, जिसके कारण प्रशासन हाइवे के किनारे बने हनुमान जी के सौ वर्ष पुराने मंदिर की मूर्ति को दूसरी जगह शिफ्ट करना चाह रहा है. जिसका ग्रामीण विरोध कर रहे हैं. लोगों ने कलेक्ट्रेट परिसर में में धरना देकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है.

हनुमान मन्दिर को बचाने के लिए आगे आए ग्रामीण और पुजारी
हनुमान मन्दिर को बचाने के लिए आगे आए ग्रामीण और पुजारी

शाहजहांपुर: जिले में नेशनल हाईवे-24 पर स्थित भगवान श्री राम के भक्त हनुमानजी के सौ साल पुराने मन्दिर को बचाने के लिए साधू-संतों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई है. शुक्रवार को सैकड़ों की संख्या में हनुमान भक्तों ने जिलाधिकारी कार्यालय में इकट्ठा होकर मांग की है कि मन्दिर को न तोड़ा जाये. लोगों ने कलेक्ट्रेट परिसर में में धरना देकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है. मन्दिर के पुजारी ने बताया कि अब से दो साल पहले भी जिला प्रशासन ने इस मन्दिर को हटाने के लिए जेसीबी मशीन मन्दिर पर चलवाई थी, लेकिन हनुमान जी ने अपनी शक्ति से एक नहीं कई मशीनों को खराब कर दिया था.

हनुमान मन्दिर को बचाने के लिए आगे आए ग्रामीण और पुजारी.

क्या है मामला
शाहजहांपुर के तिलहर थाना क्षेत्र के कछियाना खेड़ा में नेशनल हाईवे-24 के किनारे बने हनुमान मन्दिर को बचाने के लिए मन्दिर के पुजारी ने जिला प्रशासन और सीएम योगी से गुहार लगाई है. दरअसल, दिल्ली से लखनऊ जाने वाला नेशनल हाईवे-24 फोर लेन हो गया है. जिस कारण इस हाईवे का चौडीकरण किया जा रहा है. वहीं हाईवे किनारे बना यह मन्दिर अब हाईवे वाली जगह में आ गया है. जिसके चलते मन्दिर में स्थापित हनुमान जी की मूर्ति को जिला प्रशासन अब दूसरी जगह शिफ्ट करना चाहता है. जिसका विरोध ग्रामीण लम्बे समय से करते चले आ रहे हैं.

हनुमान मन्दिर.

क्या बोले मंदिर के पुजारी

मन्दिर के पुजारी ने बताया कि अब से दो वर्ष पहले भी हनुमान जी की इस मूर्ति को प्रशासन ने जेसीबी से हटाना चाहा था, मगर मूर्ति तो नहीं हटी. जबकि हनुमान जी ने अपनी शक्ति से कई जेसीबी मशीने खराब कर दी थीं.

इस बारे में मंदिर के पुजारी बाबा राम लखन दास गिरी का कहना है कि वह किसी भी कीमत पर मंदिर को कछियाना खेड़ा नेशनल हाईवे 24 से हटने नहीं देंगे. पुजारी का कहना है कि यह मंदिर 100 साल पुराना है और इसे हटाने का इससे पहले भी प्रयास किया गया लेकिन कई जेसीबी मशीन खराब हो गई थी. जिसके बाद से इस मंदिर का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है. यह लोगों की आस्था का केंद्र है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details