उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शव के साथ न्याय करने की अनूठी शपथ

By

Published : Feb 20, 2021, 7:37 PM IST

शाहजहांपुर के पंडित राम प्रसाद बिस्मिल राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय स्थित एनाटॉमी विभाग के छात्रों ने शवों को सम्मान देने की अनूठी पहल की है. छात्रों ने शरीर रचना विभाग के विच्छेदन कक्ष में शव के महान बलिदान के साथ न्याय करने की शपथ ली.

शवों को सम्मान देने की शपथ लेते छात्र.
शवों को सम्मान देने की शपथ लेते छात्र.

शाहजहांपुर: जिले के राजकीय मेडिकल कॉलेज में शनिवार को शव शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें शरीर रचना विभाग के विच्छेदन कक्ष में विद्यार्थियों को शवों का सम्मान करने की शपथ दिलाई गई.

शव के महान बलिदान के साथ न्याय करने की शपथ

पं. राम प्रसाद बिस्मिल राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय में एनाटॉमी विभाग ने शव सम्मान शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया. शरीर रचना विभाग के विद्यार्थियों ने शव शपथ ग्रहण समारोह में शपथ ली कि 'हमेशा शव को सम्मान' देंगे, क्योंकि वह हमारा पहला शरीर रचना का शिक्षक है. शव की गोपनीयता का हमेशा सम्मान करेंगे. शव से अर्जित ज्ञान का उपयोग समाज की सेवा के लिए करेंगे. शव के महान बलिदान के साथ न्याय करेंगे.

इसे भी पढ़ें-ऑनलाइन नौकरी के नाम पर ठगी, तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार

जनसंपर्क अधिकारी डॉ. पूजा त्रिपाठी पांडेय ने बताया कि कैडवेरिक शपथ एक प्रतिज्ञा है, जो मेडिकल छात्र विच्छेदन हॉल में कैडेवर को छूने से पहले लेता है. शपथ लेने वाले को शव के साथ उचित व्यवहार करने, आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करने और युवा मेडिकोस दिमाग में सहानुभूति के विचार को प्रोत्साहित करने का काम करता है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details