उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शाहजहांपुर में रामराज्य रथ यात्रा का भव्य स्वागत

By

Published : Apr 11, 2019, 2:07 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

रामेश्वरम से आ रही रामराज रथ यात्रा शाहजहांपुर से होकर गुजरी, इस मौके पर श्रीराम राज्य रथ यात्रा का नगर में भव्य स्वागत किया गया. यह रथ यात्रा 4 मार्च को रामेश्वरम से शुरू हुई थी और 12 अप्रैल को अयोध्या में रामनवमी के दिन पहुंचकर संपन्न होगी.

रामराज्य रथ यात्रा

शाहजहांपुर: रामेश्वरम से आ रही रामराज रथ यात्रा जिले से होकर गुजरी. इस दौरान श्री राम राज्य रथ यात्रा का नगर में भव्य स्वागत किया गया. रामराज यात्रा निकालने का उद्देश्य देश में रामराज्य की स्थापना करना, रामलला का मंदिर स्थापित करना और शिक्षण पाठ्यक्रम में रामायण को शामिल करना है.

रामराज रथ यात्रा शाहजहांपुर पहुंची.

दरअसल रामराज्य रथ यात्रा 4 मार्च को रामेश्वरम से शुरू हुई थी और 12 अप्रैल को अयोध्या में रामनवमी के दिन पहुंचकर संपन्न होगी. केरल से चलकर 10 राज्यों का भ्रमण करती हुई रामराज्य रथ यात्रा आज नगर में पहुंची, जहां इस यात्रा का जमकर स्वागत किया गया. इस दौरान विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के तमाम पदाधिकारियों ने स्वागत किया. इस रामराज्य रथ यात्रा में रथ श्री राम मंदिर अयोध्या के भव्य मॉडल के रूप में सुसज्जित था.

रामराज्य रथ यात्रा के संयोजक केरल के संत श्री शक्ति सतानंद महाराज ने बताया कि यह यात्रा 10 राज्यों से होती हुई अयोध्या में रामनवमी के दिन समाप्त होगी. अयोध्या में रामराज्य की घोषणा की जाएगी. यह रामराज यात्रा 1991 से लगातार निकाली जा रही है.

श्री शक्ति सतानंद महाराज ने कहा इस यात्रा के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं "पहला रामराज्य की स्थापना की जाए" "दूसरा अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बनवाया जाए" "तीसरा पाठ्यक्रम में रामायण को शामिल किया जाए" इसके अलावा देश में अवकाश रविवार के बजाय गुरुवार को किया जाए. इन्हीं मांगों को लेकर केरल से रामेश्वरम से लेकर अयोध्या तक की यात्रा हम लोग कर रहे हैं.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details