उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शाहजहांपुर, गोरखपुर और कन्नौज में ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ

शाहजहांपुर में आज मेडिकल कॉलेज में दो ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ कैबिनेट मिनिस्टर सुरेश कुमार खन्ना ने किया कैबिनेट मिनिस्टर सुरेश कुमार खन्ना का कहना है कि उत्तर प्रदेश में 556 प्लांट स्वीकृत हो चुके हैं.

By

Published : Aug 15, 2021, 6:10 PM IST

Updated : Aug 15, 2021, 7:00 PM IST

यूपी में 556 प्लांट स्वीकृत
यूपी में 556 प्लांट स्वीकृत

शाहजहांपुरःकैबिनेट मिनिस्टर सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 556 प्लांट स्वीकृत हो चुके हैं. जबकि 250 ऑक्सीजन प्लांट वर्तमान में चालू हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की किसी भी प्रकार की कमी नहीं है. वहीं शिवपाल यादव और अखिलेश यादव का एक मंच पर होने के सवाल पर उनका कहना है कि बीजेपी के अलावा जनता के पास कोई और विकल्प नहीं है. उनका कहना है कि बीजेपी 300 से अधिक सीटें जीतकर एक बार फिर सरकार बनाएगी.

उधर गोरखपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया.15 अगस्त को ललित नारायण मिश्र रेलवे चिकित्सालय, गोरखपुर में नवस्थापित 'ऑक्सीजन प्लांट' का उद्घाटन सांसद रवि किशन शुक्ला ने किया. इस मौके पर रवि किशन ने कहा कि रेलवे चिकित्सालय, गोरखपुर में नवस्थापित इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट है. इस प्लांट के लगने से चिकित्सालय में कोविड संक्रमण के अतिरिक्त सामान्य दिनों में भी ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी.

उत्तर प्रदेश में 556 प्लांट स्वीकृत

इस मौके पर रवि किशन ने कहा कि रेलवे चिकित्सालय गोरखपुर में रेलकर्मियों के अतिरिक्त आम जनता का भी कोविड संक्रमण में उपचार किया जाता है. अस्पताल में कोविड का टीकाकरण भी उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से किया जाता है. यहां ऑक्सीजन प्लांट लग जाने से रेलकर्मियों के अतिरिक्त गोरखपुर सहित पूर्वांचल आम जनता को भी इसका लाभ मिलेगा.

ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ

उन्होंने कहा कि भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सहयोग से अनेक स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं. जिससे भविष्य में कभी इसकी कमी का सामना न करना पड़े. उन्होंने ने कहा कि रेलवे अस्पताल में इस ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक विनय कुमार त्रिपाठी के व्यक्तिगत रूचि लेने और प्रयासों से सम्भव हो सका है. पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर, लखनऊ, वाराणसी और मुख्यालय गोरखपुर में रेलकर्मियों के अतिरिक्त आम जनता का भी कोविड संक्रमण के पहली और दूसरी लहर में कोविड रोगियों का निरन्तर उपचार किया गया.

ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ

इसे भी पढ़ें- 75वां स्वतंत्रता दिवस : सीएम योगी ने लखनऊ में फहराया तिरंगा

इस अवसर पर महाप्रबन्धक पूर्वोत्तर रेलवे ने कहा कि 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लग जाने से मरीजों को काफी राहत हो गई. इसके पूर्व मंडल चिकित्सालय, वाराणसी में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है और मंडल चिकित्सालय, इज्जतनगर, बादशाह नगर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जाने का कार्य तेजी से चल रहा है. इसके पूर्व सांसद रवि किशन शुक्ला का स्वागत चिकित्सा निदेशक डॉक्टर कुमार उमेश ने किया. इस अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक अमित कुमार अग्रवाल, प्रमुख मुख्य इंजीनियर सतीश कुमार पाण्डेय, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉक्टर वी. नागा प्रसूनाम्बा, प्रमुख विभागाध्यक्ष, रेलवे चिकित्सक, वरिष्ठ रेल अधिकारी और चिकित्साकर्मी भी उपस्थित थे.

ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ

वहीं बात कन्नौज की करें, तो वहां भी ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए जिला अस्पताल में पीएम केयर फंड से करीब सवा करोड़ रुपये की लागत से ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कराया गया. प्लांट का काम पूरा होने पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऑक्सीजन प्लांट शुरू कर दिया गया है. सांसद सुब्रत पाठक ने प्लांट का उद्धाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि कि तीसरी लहर से निपटने के लिए ऑक्सीजन प्लांट मददगार साबित होगा. उन्होंने कहा कि जिले में अन्य जगहों पर बन रहे ऑक्सीजन प्लांट को भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा.

Last Updated : Aug 15, 2021, 7:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details