उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शाहजहांपुर: घटिया बीज बेचने के मामले में महाराष्ट्र की कंपनी के डायरेक्टर समेत 14 पर FIR

By

Published : Sep 26, 2020, 11:41 AM IST

शाहजहांपुर में किसानों को घटिया धान के बीज बेचने के मामले में महाराष्ट्र की एक कंपनी के डायरेक्टर और दुकानदारों समेत 14 लोगों पर एफआइआर दर्ज की गई. किसानों ने जिला कृषि अधिकारी सतीश चंद पाठक से शिकायत की थी.

खेत में फसलों की जांच करते अधिकारी.
खेत में फसलों की जांच करते अधिकारी.

शाहजहांपुर: जिले में एक कंपनी द्वारा किसानों को घटिया धान के बीज बेचने का मामला सामने आया है. आरोपी महाराष्ट्र की कंपनी अवैध रूप से बीज बेचने का व्यवसाय कर रही है. जिसने किसानों से एक बीघे में 8 कुंतल फसल का वादा किया था. लेकिन पैदावार जीरो होने के बाद किसानों ने कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. कंपनी के डायरेक्टर और दुकानदारों समेत 14 लोगों पर एफआइआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है.

पूरा मामला

गढ़िया रंगीन और जैतिपुर थाना क्षेत्र के कई किसानों ने कीर्तिमान एग्रोजेनेटिक्स लिमिटेड कंपनी का गौरी ब्रांड धान का बीज खरीदा था. धान बेचते समय बीज भंडार के दुकानदारों ने किसानों से एक बीघा में 8 कुंतल धान की पैदावार होने का वादा किया था. लेकिन जब किसानों ने इस धान के बीज को बोया, तो उनकी पैदावार जीरो हुई. जिसके बाद किसानों ने अपने आप को ठगा हुआ महसूस किया और इस धोखाधड़ी की शिकायत उन्होंने जिला कृषि अधिकारी सतीश चंद पाठक से की. मामले में कृषि अधिकारी ने गढ़िया रंगीन और जैतीपुर के 3 गांव से 150 किसानों के बयान लिए. इसके साथ ही विक्रेताओं के बयान भी लिए गए.

कृषि अधिकारी ने की जांच

कृषि अधिकारी ने जांच में पाया कि इस महाराष्ट्र की कंपनी ने वर्ष 2012 के बाद लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं कराया है. साथ ही उत्तर प्रदेश में अवैध रूप से बीज बेचने का व्यवसाय चल रहा है. इसके बाद कृषि अधिकारी ने दुकानदारों तथा कंपनी के डायरेक्टरों समेत 14 लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

गौरी ब्रांड बीज बेचने वाली महाराष्ट्र के औरंगाबाद की कंपनी कीर्तिमान एग्रोजेनेटिक्स लिमिटेड को पत्र भेजा है. जिसमें कंपनी के निवेशकों से सवाल पूछे गए हैं. इसके साथ ही बीज बेचने वाले विक्रेताओं पर भी शिकंजा कसा जा रहा है. एक टीम महाराष्ट्र भेजी जाएगी, तथा बीज विक्रेताओं की भी गिरफ्तारी होगी.

-अशोक पाल, थाना प्रभारी कोतवाली सदर बाजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details