उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शाहजहांपुर में चीनी मिल के खिलाफ किसानों ने किया प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर सहकारी चीनी मिल पर किसानों ने रात में जमकर हंगामा काटा. किसानों ने गलत कटौती का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया. चीनी मिल प्रशासन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को निराधार बताया है.

By

Published : Jan 6, 2020, 9:38 AM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

etv bharat
चीनी मिल पर रात में किसानों का प्रदर्शन.

शाहजहांपुर:सहकारी चीनी मिल पर गन्ने में गलत कटौती का आरोप लगाते हुए किसानों ने हंगामा काटा. कटौती से नाराज दर्जनों किसानों ने देर रात तक धरना दिया. चीनी मिल प्रशासन पर तौल के दौरान गन्ने में गलत कटौती का आरोप लगाया. फिलहाल चीनी मिल प्रशासन अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को निराधार बता रहा है.

चीनी मिल पर रात में किसानों का प्रदर्शन.

जानें क्या है पूरा मामला

  • शाहजहांपुर सहकारी चीनी मिल पर किसानों ने रात में जमकर हंगामा काटा.
  • गन्ने में गलत कटौती का आरोप लगाते हुए किसानों ने विरोध जताया.
  • किसानों ने मिल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर जमकर प्रदर्शन किया.
  • चीनी मिल प्रशासन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को निराधार बताया है.

चीनी मिल प्रशासन पर घटतौली का आरोप
धरना-प्रदर्शन का यह नजारा पुवायां सहकारी चीनी मिल के गेट का है. किसानों का आरोप है कि चीनी मिल प्रशासन गन्ने की तौल के दौरान भारी घटतौली कर रहा है. किसानों का यह भी आरोप है कि मिल प्रशासन खराब गन्ना बताकर 10 से 15 क्विंटल गन्ने की कटौती कर रहा है. इसी बात से नाराज होकर किसानों ने चीनी मिल के जीएम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. किसानों की मांग है कि जब तक चीनी मिल के जीएम का तबादला नहीं किया जाएगा उनका हंगामा जारी रहेगा.

जीएम के ट्रांसफर की मांग पर अड़े
किसान सुरजीत का कहना है कि गन्ने की तौल में घटतौली यहां आम बात है, लेकिन यहां जब घटतौली की हदें पार हो गईं तो किसानों ने भी चीनी मिल के खिलाफ मोर्चा खोला है. यह किसान जीएम के ट्रांसफर की मांग कर रहे हैं. तो वहीं जीएम इसे राजनीति के तहत उन्हें फंसाने की बात कर रहे हैं. वहीं चीनी मिल के जीएम का कहना है कि कुछ किसान खराब गन्ना ला रहे थे, जिनको वापस किया गया है. घटतौली के आरोपों को चीनी मिल प्रशासन ने सिरे से नकार दिया है.

ट्रॉली में लगभग 30-35 क्विंटल गन्ना खबरा था. बाद में इन्होंने कहा हम खराब गन्ना वापस ले जाएंगे. आज इन लोगों ने धोखे से अपना गन्ना तौलवा दिया. फिर मैंने कहा पांच क्विंटल खराब गन्ना वापस ले जाओ, लेकिन लेकर नहीं गए और हंगामा किया
कमल रस्तोगी, प्रबंधक, चीनी मिल शाहजहांपुर

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details