उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कबाड़ की बस में मॉडल कैंटीन, व्यंजन भी लजीज

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के जिलाधिकारी की पहल से एक कबाड़ की बस को मॉडल कैंटीन बनाया गया है. यह बस आत्मनिर्भर भारत व मिशन शक्ति का संदेश दे रही है. इस बस को महिला संगठन को दिया गया है, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें.

By

Published : Mar 8, 2021, 5:44 PM IST

कबाड़ की बस में मॉडल कैंटीन
कबाड़ की बस में मॉडल कैंटीन

शाहजहांपुर : जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के प्रोत्साहन पर एक कबाड़ की बस को मॉडल कैंटीन बनाया गया है. यह बस महिलाओं के संगठन को दी गई है, ताकि महिलाएं कैंटीन को चलाकर आत्मनिर्भर बन सकें. आत्मनिर्भर भारत और मिशन शक्ति योजना के तहत महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से उठाया गया जिला अधिकारी का यह एक प्रशंसनीय है. बस में बनी एक कैंटीन को शाहजहांपुर के आर्य महिला डिग्री कॉलेज और गांधी फैज-ए-आम डिग्री कॉलेज के मध्य में स्थापित किया गया है, जिससे छात्राएं और महिलाएं कैंटीन के लजीज व्यंजन का स्वाद चख सकें और कैंटीन चलाने वाली महिलाएं लाभान्वित हो सकें.

कबाड़ की बस में मॉडल कैंटीन

इसे भी पढ़ें-लापता विदेशी तोते को खोजने पर मिलेंगे 10 हजार, मालिक ने बढ़ाई इनाम की राशि

जिले में मिशन शक्ति को बढ़ावा

इस मामले में जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि मिशन शक्ति अभियान के तहत जिले के तहसीलों और जिला अधिकारी परिसर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पार्क बनाया गया है. जिसमें महिलाएं और बेटियां समय बिताकर पार्क का आनंद उठाएंगे. इसके साथ ही स्तनपान करने वाले बच्चों के लिए इसी पार्क में एक कक्ष बनाया गया है, जिसमें महिलाएं अपने शिशु को स्तनपान करा सकेंगी तथा उनके ड्रायपर आदि को बदल पाएंगी. इसके साथ ही महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए एक कबाड़ की बस महिलाओं के संगठन को दी गई है, जिससे वह कैंटीन चलाकर आत्मनिर्भर बन सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details