उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गेहूं तौल न होने से नाराज किसानों ने जलाई गेहूं की सांकेतिक होली

By

Published : Jun 8, 2021, 10:30 PM IST

यूपी के शाहजहांपुर में गेहूं किसानों ने मंडी गेट के बाहर गेहूं की सांकेतिक होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया. किसानों ने चेतावनी दी कि अगर यही हाल रहा तो किसानों को अपने गेहूं की पूरी फसल जलाना पड़ेगी.

किसानों ने जलाई गेहूं की सांकेतिक होली
किसानों ने जलाई गेहूं की सांकेतिक होली

शाहजहांपुर: जिले में गेहूं किसानों ने मंडी गेट के बाहर गेहूं की सांकेतिक होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया. किसानों का आरोप है कि वह मंडी के बाहर पिछले 10 दिनों से खड़े हैं लेकिन, उनका गेहूं नहीं खरीदा जा रहा है. किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर किसानों का उत्पीड़न बंद नहीं किया गया तो वह अपने गेहूं को आग के हवाले कर देंगे.

गेहूं की होली जलाई
दरअसल, शाहजहांपुर के पुवायां क्षेत्र के बंडा किसान मंडी में मंगलवार को किसानों का आक्रोश देखने को मिला है. यहां कई किसान मंडी के गेट पर इकट्ठे हुए जहां उन्होंने गेहूं की होली जलाई. किसानों का कहना है कि जिला प्रशासन ने किसानों का एक बार में 50 कुंटल गेहूं तौले जाने का फरमान जारी किया है. गेहूं 50 कुंतल से ज्यादा होने पर किसानों को दोबारा लाइन में लगना पड़ रहा है. आलम यह है कि गेहूं के किसान पिछले 10-12 दिनों से मंडी के बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. गेहूं की बिक्री न होने पर नाराज किसानों ने मंडी के गेट पर गेहूं की सांकेतिक होली जलाई.

किसानों का कहना है कि गेहूं खरीद में जमकर धांधली की जा रही है. यहां किसानों को टोकन कटवाने के बाद भी कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है, जबकि दलालों का गेहूं तुरंत तौला जा रहा है. इसके साथ ही एक किसान का 50 कुंतल गेहूं तौला जा रहा है, जिससे किसानों को अपनी उपज बेचने में बेहद ही असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. यह फरमान शाहजहांपुर की जिला प्रशासन ने जारी किया है, जिससे किसान बेहद ही आक्रोश में हैं. किसानों ने चेतावनी दी कि अगर यही हाल रहा तो किसानों को अपने गेहूं की पूरी फसल जलाना पड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details