उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भ्रष्टाचार का पुल: बसपा शासन काल में बना कोलाघाट पुल का बड़ा हिस्सा भरभरा कर गिरा

By

Published : Nov 29, 2021, 3:28 PM IST

Updated : Nov 29, 2021, 4:00 PM IST

यूपी के शाहजहांपुर में कोलाघाट पुल का एक बड़ा हिस्सा रात में 3 बजे भरभराकर गिर गया. गनीमत रही कि इस हादसे में कोई चोटिल नहीं हुआ. जानकारी के मुताबिक यह पुल 2007 में बसपा शासन काल में बना था.

कोलाघाट पुल का बड़ा हिस्सा भरभरा कर गिरा
कोलाघाट पुल का बड़ा हिस्सा भरभरा कर गिरा

शाहजहांपुर: जिले में 2 किलोमीटर लंबे ओवरब्रिज का एक बड़ा हिस्सा सुबह लगभग 3 बजे अचानक भरभरा कर गिर गया. गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ. फिलहाल शाहजहांपुर से बदायूं के लिए आवागमन ठप हो गया है. प्रशासन ने वाहनों का डायवर्जन अल्लाहगंज की ओर कर दिया है.

वर्षों से था जर्जर

मामला थाना जलालाबाद के कोलाघाट पुल का है, जहां पुल का 2 किलोमीटर का हिस्सा भरभरा कर नीचे गिर पड़ा. इस पुल के गिरने से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में देर रात आवागमन बंद कर दिया गया. इस दौरान रात में आ रही एक कार बीच सड़क पर ही फंस गई. कार में बैठे 5 यात्री चोटिल हो गये. क्षतिग्रस्त पुल के बीच यह कार फंसी हुई थी. आपको बता दें कि 2007 में बसपा शासन में बना यह पुल शाहजहांपुर से बदायूं को जोड़ता है. इस पर लगातार आवागमन होता है. देर रात हुए इस हादसे के दौरान आवागमन न होने से बड़ा हादसा टल गया. बताया जा रहा कि यह पुल कई वर्षों से जर्जर हो चुका था, जिसकी कई बार मरम्मत भी की गई लेकिन, पुल की दोबारा जांच न करने पर यह हादसा हो गया. 2 दिन पहले इसी पुल पर एक ट्रक रेलिंग तोड़ता हुआ बीच में लटक गया था. फिलहाल पुलिस प्रशासन ने अल्लाहगंज की ओर वाहनों का डायवर्जन कर दिया है.

जानकारी देते प्रत्यक्षदर्शी.

मुलायम सिंह ने किया था शिलान्यास

शाहजहांपुर-दिल्ली मार्ग पर रामगंगा नदी पर कोलाघाट पुल का शिलान्यास 1992 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने किया था लेकिन, शिलान्यास के बाद पुल निर्माण कार्य ठंडे बस्ते में चला गया था. इसके बाद साल 2002 में करीब 11 करोड़ की लागत से पुल बनाने की मंजूरी मिली. साल 2007 में बीएसपी शासन काल में इसका निर्माण हुआ. साल 2008 में इस पुल पर आवागमन भी शुरू हो गया था.

फिलहाल इस रास्ते से गुजरें

इस हादसे के बाद शाहजहांपुर-दिल्ली हाईवे पर यातायात ठप हो गया है. ऐसे में प्रशासन ने अल्लाहगंज की ओर वाहनों का डायवर्जन किया है. ऐसे में बदायूं और दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन मिर्जापुर थाने से दो किलोमीटर आगे तारापुर तिराहा से फर्रुखाबाद रोड से अल्हागंज के रास्ते निकाल सकते हैं. शाहजहांपुर, जलालाबाद की ओर से आने वाले वाहन बरेली-फर्रुखाबाद रोड से राजेपुर, अमृतपुर से तारापुर तिराहा होते हुए निकल सकते हैं.

कोलाघाट पुल भरभरा कर गिरा.

दहशत में प्रत्यक्षदर्शी

इस मामले में प्रत्यक्षदर्शी मुनीश बताया कि रविवार देर रात जब वह अपनी कार से जा रहे थे, इसी दौरान रामगंगा नदी पर बना कोलाघाट का पुल अचानक भरभरा कर गिरने लगा, जिससे वह दहशत में आ गए. लेकिन गनीमत यह रही कि वह और उसके साथी बाल-बाल बच गए. उनको मामूली चोट आई है. उनकी कार पुल के ध्वस्त हुए हिस्से में फंस गई, जिसके बाद उन्होंने डायल 112 को इसकी सूचना दी.

स्थानीय नागरिक संजीव का कहना है कि वह अध्यापक की नौकरी करते हैं और रोजाना पुल पार करके बदायूं जिले की सीमा में जाते हैं लेकिन, पुल गिरने के कारण शाहजहांपुर से बदायूं का संपर्क टूट गया है, जिसकी वजह से उसे कई किलोमीटर घूम कर अब नौकरी पर जाना पड़ेगा.

जिलाधिकारी ने कहा

इस मामले में जिलाधिकारी शाहजहांपुर इंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि कोलाघाट पुल गिरने की वजह से रुट डायवर्ट किया गया है और अल्लाहगंज से बदायूं के लिए यातायात डायवर्ट कर दिया गया है. इसके साथ ही बरेली से राज्य सेतु निगम की टीम पुल गिरने के कारणों की जांच कर रही है, जिसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी. साथ ही जब तक पुल का निर्माण नहीं होता तब तक के लिए पैर्टून पुल बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

Last Updated : Nov 29, 2021, 4:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details