उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

संतरविदास नगर: जिले के 12 केंद्रों पर TET के एग्जाम, बढ़ाए गए सुरक्षा के इंतजाम

उत्तर प्रदेश के संतरविदास नगर में शिक्षक पात्रता परीक्षा TET का एग्जाम शुरू हो गया है. इस वर्ष TET के परीक्षा में कुल 10,587 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा को लेकर सेंटर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : Jan 8, 2020, 2:08 PM IST

टेट का एग्जाम हुआ शुरू
TET का एग्जाम हुआ शुरू.

संतरविदास नगर: जिले के 12 केंद्रों पर 8 जनवरी को शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) का एग्जाम पहले सत्र का शुरू हो गया है. इसको लेकर प्रशासन ने मंगलवार को देर शाम तक अपनी तैयारियां पूरी कर ली थीं. बुधवार को दो पारियों में TET की परीक्षा में कुल 10,587 परीक्षार्थी शामिल होंगे. पहले यह परीक्षा 22 दिसंबर को होनी थी, लेकिन सीएए और एनआरसी को लेकर हुए बवाल की वजह से शासन ने परीक्षा को स्थगित कर दी थी. इसके बाद इसकी तिथि 8 जनवरी को निर्धारित की गई थी.

TET का एग्जाम हुआ शुरू.
12 केंद्रों पर 8 जनवरी को शिक्षक पात्रता परीक्षा का एग्जाम पहले सत्र का शुरू हो गया है. टीईटी की परीक्षा को लेकर जारी निर्देश और समय सारणी में कोई भी बदलाव नहीं किए गए हैं. परीक्षा में प्रवेश पत्र तथा अन्य चीजों को लेकर आना अनिवार्य है. कई विद्यार्थियों को इसकी वजह से परीक्षा से वंचित भी किया गया है. दो पारियों में होने वाली टीईटी की परीक्षा 10:30 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक होगी. दूसरी पारी में 2:30 से लेकर शाम 5:00 बजे तक परीक्षा होनी है. केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से लैस कर दिया गया है.

एग्जाम को लेकर बढ़ाई गई सुरक्षा
शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रश्न पत्र को सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच कोषागार से निकाला गया. प्रश्न पत्र डबल ब्लॉक में रखा गया है और प्रश्न पत्र खुलते समय सभी परीक्षार्थियों को संतुष्ट करके तथा सील के साथ ही खोला जाएगा. वहीं धारा 144 प्रभावि रहेगी और परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल डिजिटल तथा इलेक्ट्रॉनिक सामानों को लाना वर्जित किया गया है. इस पर विशेष तरीके से व्यवस्थापक ध्यान भी दे रहे हैं.

प्रश्न पत्र बांटने से लेकर परीक्षा संबंध होने तक उत्तर पुस्तिकाओं के शीश होने की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी. टीईटी की परीक्षा को लेकर जिले को तीन जोन में बांटकर प्रत्येक एसडीएम को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है. वह अपने क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था देखने के साथ प्रत्येक केंद्र पर भ्रमण भी करते रहेंगे. परीक्षा केंद्रों पर एक-एक पर्यवेक्षक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी और इसके अलावा तीन सचल दस्ते भी गठित किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें:- संत कबीर नगर: बैंक में चोरी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, 6 की तलाश जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details