उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 10, 2020, 8:40 AM IST

ETV Bharat / state

दुर्घटनाग्रस्त होने से बची महाबोधि एक्सप्रेस, एक्सेल में आई तकनीकी खराबी

महाबोधि एक्सप्रेस (02397) ट्रेन में हादसा होते-होते बच गया. ट्रेन के S-5 कोच में खराब के कारण उसे इस्माइलपुर में ही रोक दिया गया और कोच को अलग कर दिया गया. इसके बाद डीडीयू जंक्शन पर दूसरा कोच जोड़कर ट्रेन को रवाना किया गया.

महाबोधि एक्सप्रेस में तकनीकी खराबी
महाबोधि एक्सप्रेस में तकनीकी खराबी

चंदौली: गया से नई दिल्ली जा रही 02397 महाबोधि स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बाल-बाल बच गई. महाबोधि एक्सप्रेस के स्लीपर कोच S-5 के एक्सेल में खराबी आने के कारण उस कोच को इस्माइलपुर में ही अलग कर दिया गया. ट्रेन के डीडीयू जंक्शन पहुंचने पर दूसरा कोच जोड़ा गया और यात्रियों को उसमे शिफ्ट किया गया.

रेलकर्मियों की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

रेलकर्मियों की सूझबूझ के चलते समय रहते हादसा टल गया, नही तो महाबोधि एक्सप्रेस को बर्निग ट्रेन बनने से नहीं रोका जा सकता था. रेल अधिकारियों की माने तो एक्सेल के पास लुब्रिकेंट की लीकेज थी. जो एक्सेल को हीट होने के बाद आग का कारण बन सकता था और उसके रिसाव से कोच में आग लगने की संभावनाएं बढ़ सकती थीं.

सवा घन्टे तक खड़ी रही ट्रेन

समय रहते रेलकर्मियों की नजर कोच के एक्सेल पर पड़ी और उसे तत्काल इस्माइलपुर में ही अलग कर दिया गया. ट्रेन के डीडीयू जंक्शन पहुंचने पर दूसरा कोच जोड़कर आगे रवाना किया गया. इस दौरान ट्रेन डीडीयू जंक्शन पर करीब 1 घंटे 15 मिनट खड़ी रही.

डीडीयू जंक्शन पर किया गया अटेंड

महाबोधि एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर 7 पर 19:55 बजे आई. SCNL/DDU, ऑपरेटिंग विभाग के अलावा रेलवे सुरक्षा बल ने संयुक्त रूप से गाड़ी को अटेंड किया गया. इसमें संबंधित विभाग द्वारा एलआर ब्रेक को काटा गया. तत्पश्चात कोच संख्या S-5 को अटैच किया गया. जिसके बाद गाड़ी अपने गंतव्य को रवाना हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details