उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लॉकडाउन में फंसे UP के प्रवासी मजदूरों की होगी घर वापसी

By

Published : Apr 27, 2020, 2:42 PM IST

कोरोना संकट के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों को प्रदेश सरकार वापस ले आने की दिशा में सक्रिय हो गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद भदोही के 500 लोगों को लाने की तैयारी की जा रही है.

प्रवासी मजदूरों के लिए क्वारंटीन सेंटर बनाने पर जोर.
प्रवासी मजदूरों के लिए क्वारंटीन सेंटर बनाने पर जोर.

भदोही: लॉकडाउन में प्रदेश के हजारों प्रवासी मजदूर कई भिन्न-भिन्न राज्यों में फंस गए हैं, जिनको वापस उत्तर प्रदेश लाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहल की है. वहीं मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भदोही जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. प्रशासन की तरफ से जिले की तीन तहसीलों में 16 क्वारंटीन सेंटर बनाए जा रहे हैं, जिसके लिए जगह चिन्हित कर ली गई है.

क्वारंटीन सेंटर बनाने पर जोर

अधिकारियों ने क्वारंटीन सेंटर बनाने की जगह का सर्वेक्षण भी कर लिया है. डीएम के आदेश पर क्वारंटीन सेंटर तैयार करने की रफ्तार तेज हो गई है. देश भर में लॉकडाउन है, जिसकी वजह से प्रवासी मजदूरों के सामने अब खाने-पीने का संकट आ गया है. ऐसे में अहमदाबाद, सूरत, मुंबई, पुणे, राजस्थान और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में रोजी-रोटी कमाने गए मजदूरों को वापस लाने का फैसला योगी सरकार ने किया है.

भदोही पहुंचेंगे 500 प्रवासी मजदूर.

14 दिन क्वारंटीन सेंटर में रखकर भेजा जाएगा घर

लॉकडाउन में घरों पर कैद सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर सरकार से मदद के लिए अपील की थी, जिसके बाद प्रदेश सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. इसी को मद्देनजर रखते हुए भदोही प्रशासन ने ज्ञानपुर, भदोही और औराई तहसील में 16 क्वारंटीन सेंटर बनाने का फैसला लिया है. जो क्वारंटीन सेंटर बनाए जा रहे हैं, उनमें 10 शिक्षण संस्थान और 6 पंचायत भवन शामिल हैं. भदोही आने वाले मजदूरों को क्वारंटीन सेंटरों में 14 दिनों तक रखा जाएगा. इसके बाद ही वह अपने घर जा पाएंगे.

भदोही पहुंचेंगे 500 प्रवासी मजदूर.

16 सेंटरों पर रहेगें 400 प्रवासी मजदूर

इससे पहले आए 28 प्रवासियों का सैंपल बीएचयू जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है. क्वारंटीन सेंटरों में जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गईं हैं. उन 16 सेंटरों पर 400 से अधिक लोगों के रहने की व्यवस्था कर दी गई है, जिनकी क्वारेंटाइन अवधि पूरी हो जाएगी, उन्हें उनके घर पहुंचाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details