उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन में संस्कृत भाषा के प्रति जागरूक कर रही भदोही की ये शिक्षिका

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में लॉकडाउन के दौरान महराजगंज की रहने वाली शिक्षिका माया त्रिपाठी सोशल मीडिया के माध्यम से संस्कृत भाषा के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं. उनके इस कदम की लोग सराहना कर रहे हैं.

By

Published : Apr 20, 2020, 4:10 PM IST

माया त्रिपाठी सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक कर रही हैं. .
माया त्रिपाठी सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक कर रही हैं. .

भदोही:भारतीय संस्कृति से जुड़ी संस्कृत भाषा जो आज के समय में सबसे कम बोली जा रही है और अंग्रेजी भाषा को अधिक तवज्जो दी जा रही है. ऐसे में जिले के महराजगंज की रहने वाली एक शिक्षिका सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को संस्कृत भाषा के प्रति जागरूक कर रहीं हैं.

दरअसल, महराजगंज की रहने वाली माया त्रिपाठी एक शिक्षिका हैं. उनका मानना है कि आज के समाज में अंग्रेजी भाषा को अधिक तवज्जो दिया जा रहा है. जिससे कहीं न कहीं लोग हिंदी और संस्कृत भाषा से पीछे भाग रहे हैं. लोग अपनी संस्कृति को भूल रहे हैं. ऐसे में वो अपने ऑनलाइन क्लास और सोशल मीडिया के माध्यम से रोज एक नए वीडियो बनाकर लोगों को संस्कृत भाषा के बारे में जानकारी दे रही हैं. संस्कृत भाषा की महत्वता के बारे में लोगों को बता रही हैं

माया त्रिपाठी सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक कर रही हैं. .

उनका कहना है कि भारत देश में सर्वप्रथम संस्कृत भाषा ही बोली जाती थी. बाद में हिंदी भाषा को महत्व दिया गया. अब अंग्रेजों की भाषा देश में पांव पसार रही है. देखा जा सकता है कि अंग्रेजी भाषा ने कहीं न कहीं अपनी संस्कृति से भी लोगों को दूर कर दिया है. ऐसे में देश में चल रहे लॉकडाउन के दौरान लोगों को सोशल मीडिया के द्वारा वीडियो बनाकर और बच्चों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से संस्कृत भाषा के बारे में बता रही हूं. माया त्रिपाठी के इस कदम की सराहना हर वर्ग कर रहा है. बच्चे भी रोज ऑनलाइन क्लास करते दिखाई दे रहे हैं.

ये भी पढे़ं- भदोही के कालीन व्यवसाय पर पड़ा लॉकडाउन का असर, करोड़ों के नुकसान की संभावना

ABOUT THE AUTHOR

...view details