उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भदोही: कोरोना से रुकी गेहूं की कटाई, किसानों की बढ़ी चिंता

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में किसानों की समस्या एक बार फिर बढ़ती जा रही है. एक ओर जहां किसान बारिश और ओलों से पहले ही परेशान थे, वहीं अब कोरोना की दोहरी मार किसानों को झेलनी पड़ रही है. कोरोना की वजह से कोई मजदूर फसल की कटाई के लिए नहीं आ रहे, इससे खेतों में तैयार फसल पर खतरा मंडारा रहा है.

By

Published : Apr 2, 2020, 11:15 AM IST

फसलों पर मंडरा रहा खतरा
फसलों पर मंडरा रहा खतरा

भदोही: जिले के औराई विधानसभा क्षेत्र में गेंहू की फसल तैयार है, लेकिन कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में गेंहू की कटाई नहीं हो पा रही है. लॉकडाउन के कारण खेतिहर मजदूर घरों में हैं. ऐसे में तैयार फसल में कीड़े और दीमक लग रहे हैं, जिससे तैयार फसल पर पर खतरा मंडरा रहा है. इससे पहले भी बारिश और ओले पड़ने के कारण बड़े पैमाने पर फसलों का नुकसान हो चुका है. ऐसे में अगर फसल जल्द से जल्द नहीं काटी गई तो इसका किसानों पर बड़ा असर पड़ेगा.

खेतों में खड़ी फसल की कटाई पर संकट के बादल.

भदोही जिले में किसान अधिकतर खेती, खेतिहर मजदूरों के सहारे करते हैं. लेकिन कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में सभी अपने-अपने घरों में हैं. इस दौरान गेहूं की फसल पूरी तरह तैयार है. किसानों का कहना है कि अब फसल की कटाई में देर हो रही है, जिससे फसल में कीड़े लग रहे हैं. अगर कोरोना का खतरा न होता तो हर बार की तरह खेतिहर मजदूरों के साथ मिलकर फसल काट लिया जाता, लेकिन मजदूर अपने अपने-घरों पर हैं. इसलिये खुद के दम ओर थोड़ी बहुत ही फसलों की कटाई हो रही है. किसानों को चिंता है कि अगर सही समय पर फसल नहीं काटी गई तो आने वाला समय उनके लिए संकट भरा होगा.

इसे भी पढ़ें-बस्ती के युवक को हुआ कोरोना, UP में संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 117

ABOUT THE AUTHOR

...view details