उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भदोही: कलेक्ट्रेट पर तैयार हुआ पॉलीहाउस, किसानों को बागवानी के लिए किया जाएगा प्रशिक्षित

उत्तर प्रदेश के भदोही में जिला मुख्यालय पर किसानों के लिए पॉलीहाउस का निर्माण कराया गया है. पॉलीहाउस के जरिए किसानों को नवीन खेती व बागवानी के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा.

By

Published : Jun 19, 2020, 10:02 AM IST

किसानों के लिए तैयार किया गया पॉलीहाउस
किसानों के लिए तैयार किया गया पॉलीहाउस

भदोही: कलेक्ट्रेट में उद्यानिकी मिशन योजना के तहत 15 लाख रुपये की लागत से पॉलीहाउस बनाकर तैयार किया गया है. पॉलीहाउस में किसानों के लिए नर्सरी तैयार की जाएगी. अब किसानों के लिए पॉलीहाउस बागवानी के क्षेत्र में काफी मददगार साबित होगा.

किसानों के लिए तैयार किया गया पॉलीहाउस

नर्सरी डालने में आसानी
जिला मुख्यालय के पास पॉलीहाउस का निर्माण हो जाने से जिले के किसानों के लिए बागवानी करना आसान होगा. पॉलीहाउस में बागवानी से लेकर किसान तमाम तरह की नर्सरी को आसानी से डाल सकेंगे. बारिश नजदीक होने से नवनिर्मित पॉलीहाउस को प्लास्टिक से ढ़ककर सुरक्षित रख दिया गया है.

किसानों को किया जाएगा प्रशिक्षित
जिला उद्यान विभाग अधिकारी सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि पॉलीहाउस किसानों के लिए बनकर तैयार है, सिर्फ फिटिंग का काम हो रहा है. पॉलीहाउस का निर्माण पिछले वित्तीय वर्ष में न होकर चालू वित्त वर्ष में पूरा हुआ है. पॉलीहाउस के जरिए किसानों को बागवानी व अन्य नवीन तरीके की खेती के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. सरकार इसके लिए किसानों को बड़ी मात्रा में सब्सिडी भी देगी. पॉलीहाउस तैयार करने का उद्देश्य है कि किसान अपने परंपरागत कृषि के साथ-साथ नई तरीके की कृषि को भी जानें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details