उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 14, 2021, 9:41 AM IST

ETV Bharat / state

कहां बनाया गया श्रीराम मंदिर की तर्ज पर विशाल दुर्गा पूजा पंडाल, जानें

यूपी के भदोही में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर की तर्ज पर एक विशाल दुर्गा पूजा पंडाल बनाया गया है. इस भव्य पंडाल को देखने के लिए दूर-दूर से मां के भक्त पहुंच रहे हैं.

विशाल दुर्गा पूजा पंडाल.
विशाल दुर्गा पूजा पंडाल.

भदोही:जिले में नवरात्रि के मौके पर निर्माणाधीन अयोध्याश्रीराम मंदिर की तर्ज पर बना विशाल और भव्य पंडाल आकर्षण केंद्र बना हुआ है. जिले के गोपीगंज में करीब 40 लाख रुपये की लागत से बने इस भव्य पंडाल को देखने दूर-दूर से मां के भक्त पहुंच रहे हैं.


भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में इस समय भव्य राम मंदिर का निर्माण चल रहा है. भदोही के दुर्गा पूजा में अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर की तर्ज पर ही मां दुर्गा का पंडाल बनाया गया है. गोपीगंज नगर में भव्य और विशाल पंडाल की विशालता और भव्यता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पंडाल को बनाने में 25 से 30 कारीगरों को दो महीने के करीब का समय लगा है. इस पंडाल के निर्माण में 8 ट्रक बांस, 6 ट्रैक्टर लकड़ी, कई क्विंटल रस्सी और 12 हजार मीटर के करीब कपड़ा और अन्य समान लगा है.

गोपीगंज में स्तिथ यह दुर्गा माता का पंडाल सामने से देखने में राम मंदिर के मॉडल की तरह ही लग रहा है. मां का यह पंडाल बाहर से जितना भव्य और खूबसूरत है, उतनी भव्यता पंडाल के अंदर दुर्गा जी की प्रतिमा में भी है. इस पंडाल और दुर्गा मां का दर्शन करने दूर-दूर से बड़ी संख्या में मां के भक्त आ रहे हैं. भीड़ को देखते हुए दुर्गा पूजा समिति के कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें-सड़क के किनारे मिला अज्ञात युवक का शव

ABOUT THE AUTHOR

...view details