उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भदोही: छात्रा की मौत मामले में डीएम ने दिए जांच के आदेश, हुआ नया खुलासा

By

Published : Aug 23, 2020, 12:18 PM IST

यूपी के भदोही जिले में बुधवार को मिले छात्रा के शव मामले में नया खुलासा हुआ है. हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नदी में डूबकर मरने की पुष्टि हुई है, लेकिन जांच टीम ने नए तरह से जांच शुरू की. घटनास्थल से कुछ नए सुबूत मिले हैं, जिनके आधार पर जांच की जाएगी.

10वीं की छात्रा की मौत.
10वीं की छात्रा की मौत.

भदोही:जिले के धौरहरा गांव में बीती सोमवार से लापता एक 10वीं की छात्रा का शव बुधवार को बरामद किया गया. दो बार पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नदी में डूब कर मौत की पुष्टि हुई है. परिजनों ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट खारिज कर दिया. इसके बाद जिला अधिकारी राजेंद्र प्रसाद के हस्तक्षेप पर पुलिस की नए सिरे से जांच शुरू की.

किशोरी के पिता ने एक ईंट भट्ठा मालिक सहित कुछ लोगों पर दुष्कर्म कर हत्या का आरोप लगाया है. पिता ने बताया कि दुष्कर्म के बाद किशोरी की हत्या कर दी गई और पहचान छिपाने के लिए शव को तेजाब से जलाकर नदी में फेंक दिया. पहचान मिटाने को उसे तेज़ाब से जला कर नदी में फेंका गया.

किशोरी के शव का दो बार पोस्टमार्टम किया गया है. दो डाक्टरों ने और बाद में पांच डाक्टरों के एक पैनल ने भी नदी में किशोरी के डूब कर मरने की रिपोर्ट दे दी है. रिपोर्ट आने के बाद किशोरी का अंतिम संस्कार कर दिया गया. पांच डाक्टरों के पैनल में शामिल प्रदीप कुमार (फिज़िशियन), धीरज प्रकाश (सर्जन), अमर बहादुर (गायक्नॉलजिस्ट), फूल चंद बिन्द (मेडिकल ऑफिसर), रमेश भारती (आंख विशेषज्ञ) शामिल थे. डॉक्टरों ने बताया का किशोरी के लंग्स और फेफड़ों में पानी भर गया था, जिससे उसकी मौत हुई है.

डॉक्टरों का यह भी कहना है कि कभी-कभी पानी में 48 घण्टे के बाद भी शव रहने से पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह स्पष्ट नहीं हो पाती. परिजनों ने बताया कि सूचना के बाद पुलिस सभी आरोपियों को कोतवाली लेकर आई, जहां देर शाम सभी को छोड़ दिया गया. सर्किल ऑफिसर भूषण वर्मा के नेतृत्व में शुक्रवार को क्राइम ब्रांच की टीम ने किशोरी के परिवार को लेकर घटनास्थल का दौरा किया. जहां से कुछ सबूत परिजनों के सामने पुलिस ने इकठ्ठा कर लिया है.

शनिवार को दिन भर पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने खुद एक-एक तथ्यों का अवलोकन किया और घटनास्थल को निरीक्षण किया. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घटनास्थल के पास एक रस्सी, एक प्लास्टिक का डिब्बा, एक लालटेन और किशोरी का फटा हुआ कपड़ा व घटनास्थल के पास कुछ काली घास दिखी हैं. इन सभी को पुलिस ने अपनी जांच में शामिल कर लिया है.

एसपी राम बदन सिंह ने बताया कि पुलिस की जांच में आसपास के लोगों से पूछताछ की गई है. कुछ मोबाइल नंबरों को सर्विलांस में लेकर नजर रखी जा रही है. राम बदन सिंह के मुताबिक यदि किशोरी की डूब कर मौत हुई है तो यह जांच भी जरूरी है कि वह नदी तक कैसे पहुंची और किस तरह नदी में डूबी होगी. एसपी ने दावा किया है कि मामला का खुलासा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details