उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

200 साल पहले वेस्टइंडीज गए थे पूर्वज, कनाडा से भदोही लौटी नई पीढ़ी

By

Published : Feb 3, 2020, 11:03 AM IST

उत्तर प्रदेश के भदोही में 200 साल बाद बंधु गुप्ता परिवार की वर्तमान पीढ़ी कनाडा से भारत लौटी है. इनके पूर्वज वेस्टइंडीज होते हुए कनाडा पहुंचे थे. अब वे और उनका परिवार यहीं रहेंगे. इस पीढ़ी के विदेश राम प्रसाद का कहना है कि वह जिले के लोगों को स्वच्छ पानी देना चाहते हैं.

etv bharat
छठी पीढ़ी वेस्टइंडीज से लौटी अपने वतन.

भदोहीः जिले के सुरियावा क्षेत्र में अजीब वाकया सामने आया है. दरअसल जिले का रहने वाला बंधु गुप्ता परिवार 200 साल पहले वेस्टइंडीज चला गया था. वहां से कनाडा, लेकिन अब परिवार की वर्तमान पीढ़ी फिर से अपने वतन वापस लौट आई है. बंधु गुप्ता परिवार के विदेश राम प्रसाद गुप्ता कनाडा से अपनी मातृभूमि तलाशते हुए भारत आ पहुंचे हैं.

वेस्टइंडीज के नेशनल रजिस्टर में मिला पूर्वजों के घर का पता
वेस्टइंडीज से 200 साल बाद लौटी छठी पीढ़ी के विदेश राम प्रसाद गुप्ता ने बताया कि उन्होंने जब अपने अंदर भारतीयता वाले गुण और अपनी कार्यशैली पर ध्यान दिया तो उन्हें लगा कि वह हिंदू धर्म से आते हैं. वेस्टइंडीज में पैदा हुए विदेश को इन बातों पर काफी आश्चर्य हुआ था. भारतीयों की तरह क्यों हैं यह जानने के लिए कि वह वेस्टइंडीज के आर्काइव में रखा नेशनल रजिस्टर देखने गए. वहां उन्हें पता चला कि वह भारत के उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर क्षेत्र से है. मातृभूमि को देखने के लिए वह अपने पूरे परिवार के साथ भारत चले आए. फिलहाल वह कुछ समय के लिए अपने गांव आए हुए हैं.

छठी पीढ़ी वेस्टइंडीज से लौटी अपने वतन.

मजदूरी कराने वेस्टइंडीज ले गए थे अंग्रेज
विदेश बताते हैं कि अंग्रेज 18वीं शताब्दी में बंधु गुप्ता को मजदूरी करवाने के लिए भदोही से लेकर गए थे. उस समय अंग्रेज देशों के मजदूरों को काम कराने के लिए दूसरी जगहों पर ले जाते थे. ऐसे ही बंधु गुप्ता को मजदूरी के लिए अंग्रेजों ने वेस्टइंडीज के गुयाना में भेज दिया था. गुयाना जाने के बाद बंधु गुप्ता वहीं बस गए थे.

वेस्टइंडीज से कनाडा शिफ्ट
साथ ही विदेश ने बताया कि उनका पूरा परिवार अब वेस्टइंडीज से कनाडा शिफ्ट हो गया है, लेकिन अब विदेश अपने परिवार के साथ भारत में ही रहना चाहते हैं. विदेश की बड़ी बेटी निर्मला 'नीला दुपट्टा' नाम का एक एनजीओ चलाती हैं, जिसके तहत वह सुरियावा के ही एक मुसहर बस्ती में स्वच्छ पानी के लिए बोरवेल करा रहे हैं. विदेश ने कहा कि वह यहां के लोगों को स्वच्छ पानी देना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें-मुजफ्फरनगर: युवा पीढ़ी को नशे का आदी बनाने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details