उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संतकबीर नगर: सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर घर लौट रहे दिहाड़ी मजदूर

By

Published : Mar 29, 2020, 2:34 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:22 PM IST

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने से दिहाड़ी मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है, जिसके कारण उनकी रोजी-रोटी पर संकट गहराने लगा है. इसलिए वह अब अपने घर लौटने लगे हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन होने से कोई साधन नहीं मिल रहा है, इसलिए हम लोग पैदल ही घर के लिए निकल पड़े हैं.

etv bharat
पैदल यात्री.

संतकबीर नगर: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके कारण जिले में दुकानों को बंद कर दिया गया है और जिले की सीमा पर बैरिकेडिंग कर लोगों को रोका जा रहा है. दिल्ली में काम करने गए कामगार अब अपने घर वापस लौट रहे हैं, लेकिन वाहन की व्यवस्था न होने के कारण दिल्ली से सैकड़ों किलोमीटर की पैदल यात्रा कर संतकबीर नगर जिले पहुंचे.

सैकड़ों किलोमीटर पैदल चल घर जाने को मजबूर कामगार

देश में लॉकडाउन होने के बाद फैक्ट्रियां और तमाम तरह के धंधे बंद हो गए हैं. इसके कारण घर से बाहर कमाने गए कामगारों को काम नहीं मिल रहा है, जिससे परेशान हो कर अब वह अपने घर वापस लौटने लगे हैं. वहीं दिल्ली काम करने गए लोगों की भीड़ संतकबीर नगर जिले से गुजरे एनएच 27 से गुजरती हुई दिखाई दी. ये लोग यातायात साधन न मिलने पैदल ही अपने घर के लिए निकल पड़े. यह लोग लगभग सात सौ किमी की पैदल यात्रा कर संतकबीर नगर पहुंचे थे.

इसे भी पढ़ें-बनारस में मां का देहांत, अंतिम दर्शन करने रायपुर से पैदल निकला बेटा

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान इन लोगों ने बताया कि लॉकडाउन के चलते दिल्ली में कामगारों का काम पूरी तरह से बंद हो गया है. उन्होंने बताया कि रोज कमाकर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले दिहाड़ी मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट गहराने लगा है. इसलिए सब लोग अब अपने घर लौट रहे हैं और लॉकडाउन के कारण कोई साधन नहीं मिला तो हम लोग पैदल ही घर के लिए निकल पड़े.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details